Health Tips: हार्ट की बीमारियों से बचाव करती है अर्जुन की छाल, डायबिटीज में भी लाभकारी

0
158


Health Tips: अर्जुन का पेड़ एक ऐसा पेड़ है जिसकी छाल को औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है. इसकी छाल को धूप में सुखाकर इसका पाउडर बनाया जाता है. इसका मुख्य प्रयोग हृदय रोगों के महाउपचार में किया जाता है. इसका उपयोग हाई बीपी, हार्ट अटैक तथा मोटापे की घातक बीमारी के लिए भी किया जाता है. इसके अलावा यह पेट दर्द, बुखार और खांसी में भी बेहद कारगर है. तो आइए इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में विस्तार से जानते हैं.

डायबिटीज करें कंट्रोल

डायबिटीज होने पर शरीर में ब्लड शुगर बढ़ने लगता है, जिसके कारण कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं. अर्जुन की छाल के प्रयोग से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके लिए अर्जुन की छाल को सूखे हुए जामुन के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर पीस लें और इस चूर्ण को रोज रात में सोने से पहले लें. इससे आपके शरीर में इंसुलिन के बनने की प्रक्रिया भी सामान्य हो जाएगी.

वजन कम करता है

अर्जुन की छाल के इस्तेमाल से मोटापे को भी कंट्रोल किया जा सकता है. अर्जुन की छाल का काढ़ा बनाकर इसका नियमित सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है और पाचन बेहतर होता है. इसलिए इसके सेवन से शरीर में फैट बर्न करने की गति बढ़ जाती है और वजन घटने लगता है.

दिल की बीमारी से बचाए

अगर आपको दिल की बीमारी है और आप इससे काफी समय से परेशान है तो अर्जुन की छाल आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाली है. इसके लिए आपको अर्जुन की छाल तो पीसकर मलाई वाले दूध के साथ एक चम्मच मिलाकर पीना है. ऐसा आपको सुबह और शाम दोनो समय करना है. इसका प्रयोग आपको एक महीना तक करना है.

मुंह के छाले करे छीक

अगर आप मुहँ के छालों से परेशान है तो इसके लिए आपको अर्जुन की छाल को पीसकर नारियल के तेल के साथ मिलाकर अपने छालों पर लगाना चाहिए इससे आपको छालों में आराम मिल जाता है.

शरीर को ताकतवर बनाता है

अगर आपको अपने शरीर को बलशाली बनाना है तो इसके लिए आपको दूध, गुड़ और चीनी के साथ अर्जुन की छाल का सेवन करना चाहिए इससे आपकी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती है.

पुरानी खांसी को ठीक करे

अगर आप पुरानी खांसी से परेशान हैं तो ऐसे में आपके लिए अर्जुन की छाल का सेवन बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है.

पेट दर्द से निजात दिलाए

अगर आपको अक्सर पेट के दर्द की शिकायत है तो आपको इसके लिए अर्जुन की छाल का प्रयोग करना चाहिए. इसके लिए आप भुनी हुई हींग और नमक मिलाकर इसका सेवन करें आपको पेट दर्द से राहत मिल जाएगी.

बुखार में आराम दिलाए

अगर आपको बुखार हो गया है तो इसके लिए आपको अर्जुन की छाल का काढ़ा बनाकर रोगी को पिलाना चाहिए इससे बुखार से छुटकारा मिल जाता है.

पीलिया

अगर आपको पीलिया की समस्या है तो आपको अर्जन की छाल का प्रयोग करना चाहिए. इसके लिए आपको अर्जुन की छाल के चुर्ण को घी में मिलाकर सुबह शाम लेना चाहिए.

पेशाब में धातु आने से बचाए

अगर आप धातु रोग से परेशान है तो इसके लिए आपको अर्जुन की छाल को 2 कप पानी के साथ खूब उबालना है जब ये उबल कर आधा कप रह जाए तो आपको इसका सेवन करना है. आपका ये रोग सही हो जाएगा.

हड्डी टूटने में फायदेमंद

अगर आपकी हड्डी टूट गयी है तो अर्जुन के छाल का पाउडर फांके और दूध पिएं ऐसा करने से आपकी हड्डी तेजी से जुड़ने लगेगी. इसके छाल को आप पानी के साथ पीसकर उस जगह लगा सकते है. इससे आपको दर्द में आराम मिलेगा.

जलन में राहत

अगर आप जल जाते है तो आपको जलने का असहनीय दर्द होता है. इसके लिए अर्जुन की छाल को पीसकर इस घाव में लगाने से आपको जलन से राहत मिल जाती है.

Chanakya Niti: चाणक्य के अनुसार दोस्ती बहुत सोच समझ कर करनी चाहिए नहीं तो उठानी पड़ती है परेशानी



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here