Health Tips: हो सकते हैं प्रोटीन पाउडर के ये साइड इफेक्ट, पड़ सकता है सेहत पर भारी

0
55


Health Tips: प्रोटीन हमारी मांसपेशियों के लिए बेहद जरूरी होता है और खासकर उन लोगों के लिए जो जिम करते हैं. ये हमारे शरीर की प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है. परंतु एक निश्चित मात्रा में इसका सेवन हमारे शरीर के लिए लाभदायक है पर इसकी अधिक मात्रा हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदायक हो सकती हैं. इसके अधिक सेवन से गुर्दे और लिवर को नुकसान पहुंच सकता है और हड्डियों से संबंधित बीमारी का कारण बन सकता है. तो चलिए जानते हैं प्रोटीन पाउडर से होने वाले नुकसानों के बारे में.

किडनी को नुकसान करें

यदि कोई व्यक्ति अधिक मात्रा में प्रोटीन लेता है तो वह बड़ी मात्रा में यूरिया का उत्पादन करता हैं. यह गुर्दे पर उच्च दबाव डालता है क्योंकि ये रक्त से यूरिया और कैल्शियम की प्रचुर मात्रा को छान लेता हैं. जब लम्बे समय तक बड़ी मात्रा में प्रोटीन पाउडर का सेवन किया जाता है तो किडनी विकारों की समस्या का खतरा बढ़ जाता है. गुर्दे की पथरी और गुर्दे की विफलता की क्षति अधिक मात्रा में प्रोटीन की खुराक लेने के कारण होता है.

कैंसर जोखिम

कुछ प्रोटीन पाउडर की ब्रांडों में भारी मात्रा में धातुएं होती हैं जो कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती हैं. इसलिए इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए.

वजन बढ़ाये

अगर प्रोटीन पाउडर अधिक मात्रा में लिया जाता है तो यह आपके वजन बढ़ने का कारण बन सकता है. इससे आपके शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती हैं. यह वसा दिन-प्रतिदिन एकत्र होता जाता है, जिससे तेजी से आपका वजन बढ़ने लगता हैं. और यह निश्चित रूप से एक अच्छा संकेत नहीं है.

लिवर को नुकसान करें

प्रोटीन सप्लीमेंट का आहार बिना कार्ब्स के शरीर को कीटोसिस की स्थिति में ले जा सकता है, इससे उच्च रक्त अम्लता का स्तर बढ़ जाता है. यह लगातार उच्च रक्त अम्लता लिवर के कार्य को बिगाड़ने के लिए जाना जाता है और इसका परिणाम गंभीर लिवर की खराबी हो सकता है. इसके अलावा लीवर में सूजन हो सकती है और लीवर की गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ सकता है.

डिहाइड्रेशन की समस्या

एक रिसर्च के अनुसार उच्च प्रोटीन आहार आपके शरीर को डिहाइड्रेट बना सकता हैं. यही कारण है कि हाई-प्रोटीन डाइट पर लोगों को बहुत सारा पानी पीना चाहिए.

कील-मुंहासों की समस्या

प्रोटीन से हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाया जाता है जिसे इंसुलिन वृद्धि का कारक माना जाता है. जो मुंहासों को जन्म दे सकता है. इसलिए अधिक मात्रा में प्रोटीन पाउडर का सेवन मुंहासों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

बीपी लो की समस्या

जो लोग पहले से कम रक्तचाप के रोगी या सामान्य हैं क्योंकि व्हे प्रोटीन की खुराक उनके रक्तचाप को बहुत कम कर सकती है.

ब्‍लड में एसिड बढ़ना

अगर आप ब्‍हे प्रोटीन का सही यूज़ नहीं करते तो आपको यह साइड इफेट झेलना पड़ सकता है. यह वो कंडीशन है जब खून में कीटोन बढ जाता है. अगर बॉडी फैट कम है तो वह प्रोटीन को एनर्जी में नही बदल पाएगा और इसी तरह से खून में किटोन का लेवल बढने लगेगा. यानी की खून में एसिड का लेवल बढना.

पेट में गड़बड़ी होना

प्रोटीन में पाया जाने वाला लैक्‍टो मिल्‍क प्रॉडक्‍ट और चीनी आदि आपको एलर्जी दे सकते हैं. लेकिन इससे आपका पेट खराब हो सकता है. आपको सूजन या ब्‍लोटिंग महसूस हो सकती है. पेट में दर्द या मतली भी आ सकती है.

Chanakya Niti: व्यक्ति को महान और श्रेष्ठ बनाती हैं ये तीन बातें, जानिए आज की चाणक्य नीति



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here