Health Tips: लगातार बढ़ रहे मोटापे को करें नियंत्रित, जानें कैसे होगा मोटापे पर कंट्रोल

0
131


नई दिल्लीः दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस संक्रमण के कारण ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. जिसके कारण ज्यादातर समय बैठे हुए बीत रहा है. ऐसे में कई लोगों की बदली इस लाइफ स्टाइल ने उनका मोटापा बढ़ा दिया है. अगर आप भी मोटापे का शिकार हैं तो परेशान होने के बजाय कुछ आसान से उपाय करके आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.

हेल्दी रहने के लिए आपको रोजाना कुछ बातों का ख्याल रखना होगा. दिन की शुरुआत हेल्दी हेबिट्स के साथ करने से आप लंबे समय तक स्वस्थ रहते हैं. दिन को अच्छा बनाने के लिए आपको शारीरिक और मानसिक रुप से स्वस्थ और खुश रहना बहुत जरूरी है. अगर आप फिट हैं तो दिनभर आने वाली चुनौतियों से आसानी से निपट सकते हैं. आज हम आपको मोटापा कम करने के बारे में बता रहें हैं कुछ ऐसी टिप्स जिन्हें अपना कर अपने मोटापे पर निंयत्रण पा सकता है. आइए जानते हैं.

1- नींबू पानी का करें सेवन

मोटापे को नियंत्रण में करने के लिए सुबह उठ कर गुनगुने पानी में एक नींबू के रस का सेवन करने से मोटापे को नियंत्रित किया जा सकता है. नींबू में विटामिन सी की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है. इसके साथ ही इसमें थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई की मात्रा की मौजूद होती है. नींबू पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

2. नियमित करें व्यायाम

अनियंत्रित लाइफ स्टाइल हमारे शरीर के वजन को बढ़ाने में काफी हद तक जिम्मेदार होती है. मोटापे पर नियंत्रण पाने के लिए हमें रोजाना व्यायाम को अपनी लाइफ स्टाइल में शामिल करने से मोटापा कम किया जा सकता है. मोटापा कम करने के लिए कम उम्र के लोग रोजाना 5 किलोमीटर तक रनिंग कर सकते हैं, वहीं ज्यादा उम्र के लोग 2 से 3 किलोमीटर तक वॉक को अपनाकर मोटापे पर काबू पा सकते हैं.

3. फाइबर युक्त भोजन का करें सेवन

मोटापे को नियंत्रित करने के लिए हमें जंक फूड को छोड़ना होगा. इसके साथ ही हेल्दी फाइबर फ़ूड का सेवन करने से ओवरईटिंग से बचा जा सकता है. इसके साथ ही फाइबर फूड इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने के लिए लिंक करता है, जिसके कारण शरीर में कम चिकनाई पहुंचती है. इसके अलावा प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ जैसे मछली और अंडे को खाने से भी फायदा होगा. प्रोटीन ब्लड को स्थिर करने में योगदान देता है और आपके शरीर में मौजूद अधिक कैलोरी को कम करता है.

4. दिन में कई बार करें पीना का इस्तेमाल

दिन में अंतराल से पानी पीते रहें. इससे पेट की पाचन शक्ति बेहतर रहने में मदद मिलती है. साथ ही शरीर में पानी की कमी नहीं होने पाती. पाबंदी से पानी पीते रहने से पाचन क्रिया के तंत्र को बेहतर बनाया जा सकता है. इससे शरीर का वजन भी कम होता है. शरीर को रोगमुक्त बनाना है, तो खानपान में सही समय का ध्यान रखें. समय से खाना खाकर आप अपना मनचाहा उद्देश्य हासिल कर सकते हैं. वजन घटाने के लिए जरूरी है कि हर दिन व्यायाम किया जाए.

इसे भी पढ़ेंः

Health Tips: ये भारतीय नाश्ते हैं विदेशी जंक फूड्स से भी ज़्यादा खतरनाक

Health Tips: अपनी इम्यूनिटी को करें बूस्ट, इन 3 तरीकों से खाएं गिलोय



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here