Health Tips: ब्रेन पॉवर को बढ़ाती है एरोबिक एक्‍सरसाइज, जानें इसके अन्‍य फायदे

0
196


Health Tips: अपने शरीर और मन को सेहतमंद रखने के लिए आपको व्यायाम करना बहुत आवश्यक होता है क्योंकि अगर आप रोजाना नियमित रूप से एरोबिक एक्‍सरसाइज करते हैं, तो आपका तन और मन दोनों ही स्वस्थ रहते हैं. जिससे आपका दिमाग अच्छे ढंग से काम कर पाता है और आप किसी भी काम को जल्दी ही आसानी से सीख जाते हैं. इसमें दौड़ना, तैरना या साइकिल चलाना आदि जैसी एक्‍सरसाइज शामिल होती हैं. यह एक्‍सरसाइज आपके सोचने की क्षमता और याददाश्‍त को बढ़ाने में सहायक होती हैं. इसके अलावा यह आपकी चिंता और तनाव को दूर कर बेहतर नींद लेने में भी उपयोगी हैं. इससे आपके मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, तो आइए आज हम आपको एरोबिक एक्‍सरसाइज के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में बताते हैं.

मस्तिष्क को हेल्दी रखने के लिए 5 एरोबिक एक्‍सरसाइज
-वॉकिंग
-तैराकी करना
-दौड़ना
-साइकिल चलाना
-एरोबिक्स क्‍लासेज

एरोबिक एक्‍सरसाइज के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

1. दिल को स्वस्थ बनाए

आप अपने हृदय, फेफड़े और रक्त वाहिकाओं को हेल्दी रखने के लिए एरोबिक एक्‍सरसाइज अवश्य करें. अगर आप रोजाना नियमित रूप से एरोबिक एक्‍सरसाइज करते हैं, तो आप हृदय संबंधी बीमारियों से बचने में सक्षम होते हैं.

2. वजन प्रबंधन करता है

एरोबिक एक्‍सरसाइज कैलोरी बर्नर का काम करती है. यह कैलोरी बर्न करने का सबसे बेहतर तरीका है, जो वजन कम करने में सहायक है. अगर आप नियमित तौर पर एरोबिक एक्‍सरसाइज करते हैं, तो आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं.

3. ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करे

यह एक्‍सरसाइज आपके शरीर में  ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने में सहायक होती है. यह डायबिटीज टाइप2 डायबिटीज के ब्लड शुगर लेवल को स्वस्थ बनाए रखती है. हाई ब्लड शुगर रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और दिल के रोग का कारण बन सकता है. जब आप व्यायाम करते हैं, तो मांसपेशियां खून से ग्लूकोज का भी उपयोग करती हैं. ऐसे में एक्‍सरसाइज करना आपके लिए बेहद मददगार है.

4. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करे

हाई ब्लड प्रेशर रक्त वाहिकाओं और दिल पर तनाव डालता है. इसके कई गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जैसे दिल का दौरा या हार्ट स्ट्रोक का खतरा आदि. ऐसे में एरोबिक एक्‍सरसाइज आपके ब्लड प्रेशर के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

5. हार्ट स्ट्रोक को रोकने में सहायक

आपको हार्ट स्ट्रोक तब आता है जब आपके दिमाग के एक हिस्से में खून की आपूर्ति होने में परेशानी होने लगती है. इसके गंभीर और जानलेवा परिणाम हो सकते हैं. अगर आप नियमित तौर पर एरोबिक एक्‍सरसाइज करते हैं, तो आप रक्त वाहिकाओं और हृदय को हेल्दी बनाकर हार्ट स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकते हैं.

Chanakya Niti: सामने वाले का दिल जीतना है तो चाणक्य की इन बातों को कभी न भूलें 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here