Health Tips: बालों और त्‍वचा की चमक बढ़ाने में सहायक है लौकी का जूस, जानें ये 6 बड़े फायदे

0
145


Health Tips: ज्यादातर लोगों को लौकी का जूस बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है. मगर स्वास्थ्य को अच्छा रखने वाली चाजें अधिकतर कड़वी ही होती हैं. वैसे लौकी का स्वाद कड़वा तो बिल्कुल भी नहीं होता, फिर भी यह कई लोगों को खाने में कतई अच्छा नहीं लगता है. परंतु लौकी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो न केवल आपकी त्वचा और बालों को, बल्कि आपको कई तरह के स्वास्थ लाभ भी प्रदान करते हैं. लौकी के जूस का सेवन करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है. इसके साथ ही यह आपकी त्वचा और बालों की हेल्थ में भी सुधार करने में सहायक होता है, तो आइए आज हम हम आपको बताते हैं कि लौकी का जूस कैसे आपकी त्‍वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है.

1. झुर्रियों को कम करने में सहायक

लौकी के जूस जस्ता और विटामिन सी से भरपूर होता है, जो आपकी त्‍वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से बचाने में सहायक है. विटामिन सी स्किन की कोशिकाओं की उम्र बढ़ने से रोकता है, जो चेहरे पर झुर्रियों को कम करने में मददगार होता है. इसके लिए आप लौकी के जूस का रस पी सकते हैं या इसका पेस्‍ट अपने चेहरे और गर्दन पर भी लगा सकते हैं.

2. चेहरे को चमकदार बनाए

लौकी विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. यह आपके चेहरे पर प्राकृतिक चमक को वापस लाने में सहायक होता है. इसलिए आप लौकी के जूस का रोजाना सेवन कर चेहरे को नेचुरली ग्‍लोइंग बनाएं.

3. आंखों की सूजन को कम करे

अगर आप सूजी हुई या पफी आंखों से परेशान हैं, तो आप अपनी आंखों पर लौकी का जूस लगाएं. लौकी आपकी आंखों को शीतलता प्रदान करता है. पफी आंखों के लिए आप ताजा लौकी के दो स्लाइस काटकर अपनी आंखों पर लगाएं और उन्हें 10-15 मिनट तक रखें और अपनी आंखों को धो लें.

4. बालों का सफेद होना और झड़ना रोके

लौकी का रस आपके बालों को समय से पहले सफेद और झड़ने से रोकने में सहायक होता है. इसमें विटामिन बी पाया जाता है, जो आपके बालों के लिए अच्छा माना जाता है. इसके लिए आप लौकी के रस से अपने स्कैल्प पर मालिश करें. इससे आपके बाल कम गिरते हैं.

5. मुहांसों को दूर भगाए

लौकी एक क्लींजिंग के रूप में काम करता है. यह आपकी त्वचा से गंदगी और धूल को दूर रख कर त्वचा को डिटॉक्सिफाई करता है. इसके साथ ही यह सीबम उत्पादन को नियंत्रित करता है, जो ब्रेकआउट को कम करने में मददगार होता है. जो लोग ऑयली स्किन से परेशान हैं, उनको लौकी के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए.

6. कोमल और साफ त्‍वचा के लिए

लौकी का जूस आपके खून को साफ करने का काम करता है, जिससे आपकी त्वचा को साफ करने में मदद मिलती है. यह आपके शरीर और त्‍वचा की आंतरिक सफाई और कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है. अगर आप लौकी के जूस का सेवन नहीं करना चाहते हैं, तो आप बेसन और दही मिलाकर लौकी का फेस पैक बनाकर हफ्ते में इसे दो बार लगा सकते हैं.

Chanakya Niti: चाणक्य नीति कहती है, जीवन में सुखी रहना है तो इन दो रिश्तों को कभी खराब न करें

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here