Health Tips: कड़वी दवाइयों से नहीं व्‍हाइट चॉकलेट से कंट्रोल होगा कोलेस्‍ट्रॉल लेवल

0
118


Health Tips: बर्थडे हो, कोई त्यौहार हो या दोस्तों को कोई खुशखबरी सुनाते हुए कुछ खिलाना हो तो सबसे पहली पसंद होती है टेस्टी-टेस्टी चॉकलेट्स, और अगर आपको ये पता चले कि टेस्टी होने के साथ साथ ये हेल्दी भी होती हैं तो, हुई न सोने पे सुहागा वाली बात. अरे ! थोड़ा रुकिए बीच में से कहां चॉकलेट खाने चल दिए. हमारा आर्टिकल तो पूरा पढ़ते जाइए. बहुत कुछ बताना इस विषय में आपको. दरअसल, चॉकलेट दो प्रकार की होती हैं: डार्क चॉकलेट और व्हाइट चॉकलेट. यूं तो ज़्यादातर लोग डार्क चॉकलेट खाना पसंद करते हैं लेकिन स्वाद के साथ सेहत के हिसाब से व्‍हाइट चॉकलेट ज़्यादा फायदेमंद है. आइये जानते हैं इसके गुण.

1. नींद में सुधार

नींद आपके शरीर की सेहत के लिए बहुत ज़रुरी है. एक अच्‍छी नींद आपके शरीर को थकावट से छुटकारा दिलाती है. लेकिन कभी कभी आपका बिज़ी शेड्यूल आपको अच्छी नींद लेने की इजाज़त नहीं देता. ऐसे में व्‍हाइट चॉकलेट खाने से आपकी इंटरनल क्‍लॉक और सर्कैडियन लय में सुधार हो सकता है जिससे आपका तनाव कम और शांति महसूस कर सकेंगे.

2. कोलेस्ट्रॉल लेवल को करे कंट्रोल


व्हाइट चॉकलेट खाने से न सिर्फ आपके शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होगा बल्कि एक अच्छे कोलेस्ट्रॉल एचडीएल को बढ़ावा मिलेगा. व्हाइट चॉकलेट आपके पाचन को मज़बूत बनाने वाले खाद्य अवशोषण दर में भी सुधार करती है. जिससे आप कोरोनरी हार्ट डिज़ीज़ से सुरक्षित रह सकते हैं.  व्‍हाइट चॉकलेट हृदय कार्यों को बढ़ावा देने के लिए जमा फैट को तोड़ने में मदद करती है.

3. सिरदर्द से राहत


किसी भी तरह का सिरदर्द हो जैसे- क्लस्टर-टाइप या टेंशन-टाइप या माइग्रेन, व्‍हाइट चॉकलेट आपको सिरदर्द से तुरंत राहत प्रदान करने में सहायक है. व्हाइट चॉकलेट में मौजूद डोपामाइन तत्व तंत्रिका तंत्र को आराम देता है, जो धीरे-धीरे सिरदर्द को कम करता है.

4. डायबिटीज़ कंट्रोल करने में सहायक


अगर आप डायबिटीज़ के मरीज़ हैं तो आपको मीठे का सेवन करने की अनुमति नहीं होगी. लेकिन व्‍हाइट चॉकलेट असल में एक नियमित मात्रा के अनुसार ली जाए तो ये आपके लिए अच्छी है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह हाइपोग्लाइसीमिया, जो डायबिटीज़ की दवाइयों के कारण शरीर में पैदा होने वाली स्थिति है , उसके दुष्प्रभावों से लड़ने में सक्षम है. यह आपके ब्‍लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करती है.

5. ब्रेस्‍ट कैंसर के खतरे को टाले


महिलाओं में ब्रेस्‍ट कैंसर के खतरे को कम करने के लिए व्हाइट चॉकलेट खाना फायदेमंद पाया जाता है. चॉकलेट में मौजूद पॉलीफेनोल्स एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं, जो ब्रेस्‍ट कैंसर को रोकने में कारगर साबित होते हैं.

6. हार्ट फेल्‍योर का खतरा करे कम


व्हाइट चॉकलेट में फ्लेवोनॉल नामक एक यौगिक होता है, जिसे हृदय रोगियों के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि व्‍हाइट चॉकलेट हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है और हृदय गति में सुधार करता है. व्‍हाइट चॉकलेट नकारात्मक प्रभावों को कम करता है और समय के साथ रोगियों को बेहतर बनाने में मदद करता है.

7. प्रतिरक्षा को बढ़ावा देती है


व्हाइट चॉकलेट खाने से बच्चों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर में विषाक्त सामग्री को कम करता है और इस तरह आपको बहुत सारे पर्यावरणीय खतरों के खिलाफ आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है.

Chanakya Niti: इन दो कार्यों को करने से व्यक्ति को मिलती है सच्ची सुख शांति, आप भी कर सकते हैं



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here