Health Tips: चाय या कॉफी के बिना आपकी भी नींद नहीं खुलती तो हो जाएं सावधान, सेहत को होते हैं ये 5 नुकसान

0
175


Health Tips: ज्यादातर लोगों की नींद बिना चाय या कॉफी का सेवन किए बिना नहीं खुलती है. जब तक सुबह की चाय या कॉफी नहीं मिल जाती तब तक उनको एक्टिव होना बेहद मुश्किल लगता है. लेकिन क्या सुबह की शुरुआत चाय के साथ करना सेहत के लिए अच्छा है? नहीं, चाय या कॉफी के साथ दिन की शुरुआत करना अच्छी आदत बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इससे आपको ब्लड प्रेशर और हार्ट से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो आइए जानते हैं चाय या कॉफी के साथ अपने दिन की शुरुआत करने से आपकी सेहत को होने वाले नुकसानों के बारे में.

चाय या कॉफी के साथ दिन की शुरूआत करने के नुकसान-

1. ब्‍लड शुगर लेवल का बढ़ना

चाय या कॉफी आपके ब्‍लड शुगर को बढ़ाने का काम करते हैं. इसलिए सुबह खाली पेट चाय पीने से आपके शरीर को बेहद नुकसान पहुंता हैं. इसके अलावा, सुबह चाय के साथ उठने से शरीर में एसिड बनता है जिससे मतली की समस्या पैदा हो सकती है.

2. ओवरईटिंग का कारण बनती है

चाय-कॉफी आपकी भूख को कम करती है, इससे आप लंबे समय तक भूख महसूस नहीं करते हैं. लेकिन लंबे समय तक भूखे रहने से सुबह के समय भारी कैलोरी की कमी हो जाती है और फिर बाद में यह ओवरईटिंग का कारण बन जाता है.

3. मेटाबॉलिज्‍म धीमा कर देती हैं

सुबह की चाय या कॉफी आपकी भूख को खत्‍म कर देती है, जिससे आपका कुछ भी खाने का मन नहीं करता. इसका आपके पाचन तंत्र पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है क्योंकि इससे आपका मेटाबॉलिज्‍म बहुत धीमा हो जाता है. इसके अलावा एक हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ा सकता है.

4. गैस्ट्रिक समस्‍याएं

चाय और कॉफी दोनों में कैफीन होता है और सुबह चाय-कॉफी के साथ दिन की शुरूआत करने से आपको गैस्ट्रिक की समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है. खाली पेट कैफीन का सेवन करने से गैस्ट्रिक कोशिकाओं को उत्तेजित करके हार्टबर्न और एसिड रिफ्लक्स हो सकता है.

5. बेचैनी को बढ़ाती हैं

चाय में मौजूद टैनिन शरीर में आयरन के अवशोषण को कम कर सकता है. वैसे तो चाय या कॉफी का एक कप कई लोगों को फ्रेश और एनर्जी वाला लग सकता है लेकिन यह आपकी बॉयलॉजिकल क्‍लॉक में गड़बड़ी और बेचैनी बढ़ा सकता है.

अपने दिन की शुरुआत कैसे करें

आप एक हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट के साथ अपने दिन की शुरूआत करें. जिसमें आप फलों और सब्जियों को शामिल करें. आप परांठा, पोहा, इडली, डोसा, इडली और रोटी या सब्जी खा कर अपने दिन की शुरूआत कर सकते हैं. इसके अलावा, आप सूखे मेवे और हर्बल टी का सेवन भी कर सकते हैं.

Chanakya Niti: पति और पत्नी के रिश्ते में हमेशा बना रहेगा प्यार, जानिए आज की चाणक्य नीति



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here