Hero Moto अब लॉन्‍च करेगी कार, कंपनी कर रही है इस मॉडल पर काम

0
167


Photo:INDIANTV.IN

Hero Moto may launch electric car

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी टू-व्‍हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) मो‍बिलिटी के क्षेत्र में अब एक बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है। कंपनी कनेक्‍टेड, ऑटोनोमस और शेयर्ड कमर्शियल प्‍लेटफॉर्म पर काम कर रही है, जिसमें एक इलेक्ट्रिक कार भी शामिल है। कंपनी ने एक हाई-यूटीलिटी, मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक थ्री-व्‍हीलर (Quark 1) का प्रोटोटाइप भी तैयार किया है, जिसे यूजर की आवश्‍यकता अनुसार इंटेलीजेंट तरीके से एक टू-व्‍हीलर में भी बदला जा सकता है।

कंपनी इस वाहन का प्रदर्शन कर चुकी है। इसे व्‍यक्तिगत और कमर्शियल उद्देश्‍य के लिए उपयोग किया जा सकता है। हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल ने कहा कि इसी तरह के इन्‍नोवेशन और सॉल्‍यूशंस के साथ नए प्रोडक्‍ट्स को तैयार किया जाएगा, जिस पर कंपनी अपने फ्यूचर ऑफ मोबिलिटी विजन के साथ काम कर रही है। हीरो मोटो द्वारा 10 करोड़ वाहन का उत्‍पादन पूरा करने के अवसर पर मुंजाल ने कहा था कि अगले 10 करोड़ वाहनों में केवल मोटरसाइकिल या स्‍कूटर शामिल नहीं होंगे बल्कि इसमें थ्री-व्‍हीलर और फोर-व्‍हीलर भी शामिल होंगे।

मुंजाल ने कहा कि इस विजन के प्रति हम सभी बहुत गंभीर हैं। यह विजन अब फ्यूचर ऑफ मोबिलिटी बन गया है। यह एक बहुत बड़ा क्षेत्र है। उन्‍होंने कहा कि रिसर्च और डेवलपमेंट में निवेश के साथ ही साथ इन्‍नोवेशन और पार्टनरशिप पर अभी संभावनाओं को तलाशा जा रहा है।

नए उत्‍पादों में एक इलेक्ट्रिक कार के शामिल होने के बारे में पूछने पर मुंजाल ने कहा कि कंपनी के सामने कई सारे विकल्‍प हैं। उन्‍होंने कहा कि हीरो मोटो मोबिलिटी क्षेत्र में कई संभावनाओं पर काम कर रही है और उसके अनुसार ही रणनीति बनाई जाएगी। मुंजाल ने कहा कि इसके लिए सहयोग और भागीदारी पर भी विचार किया जाएगा लेकिन फ‍िलहाल किसी भी कंपनी के साथ इस तरह की बातचीत नहीं चल रही है। टू-व्‍हीलर के अलावा क्‍या कंपनी किसी नए सेगमेंट में प्रवेश करने पर विचार कर रही है यह पूछने पर मुंजाल ने कहा कि बदलाव की दिशा देश में तेजी से बदलते मोबिलिटी ट्रेंड्स के लिहाज से तय होगी।

नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल हुई लॉन्‍च

श्रीवारू मोटर्स (SVM) ने सोमवार को एक नई इलेक्ट्रिक सुपरबाइक प्राना (superbike Prana) को लॉन्‍च किया है। यह मोटरसाइकिल ईको-फ्रेंडली है क्‍योंकि यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक है और इसे सुरक्षा सुनिश्‍चित करते हुए डिजाइन किया गया है।

इस बाइक की टॉप स्‍पीड 123 किलोमीटर प्रति घंटा है और यह केवल 4 सेकेंड में 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। कंपनी के सीईओ मोहनराज रामास्‍वामी ने कहा कि एक बार चार्ज करने पर यह बाइक नॉर्मल राइडिंग कंडीशन में 126 किलोमीटर तक चल सकती है।

यह भी पढ़ें: 26 जनवरी पर लगा देशवासियों को झटका, दिल्‍ली में पेट्रोल हुआ इतना महंगा

यह भी पढ़ें: व्‍हीकल स्‍क्रैप पॉलिसी को मिली मंजूरी, जानिए कब से और किन वाहनों के लिए होगी लागू

यह भी पढ़ें: आज लॉन्‍च होगी नई Tata Safari, Tata Motors ने किया लॉन्‍च कार्यक्रम LIVE देखने का खास इंतजाम

यह भी पढ़ें: सरकार ने BSNL-MTNL के विलय को टाला, BSNL को दी जमीन बेचने की मंजूरी

यह भी पढ़ें: Kia Motors ने किया कमाल…17 महीने में बेचे इतने लाख वाहन





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here