Home Remedies: कब्ज से हैं परेशान, ये पांच घरेलू उपाय आजमाएं, मिलेगी राहत

0
127


कब्ज एक ऐसी समस्या है जो कई बीमारियों की जड़ कही जाती है. खान-पान पर ध्यान देकर इस समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें बताएंगे जो कि कब्ज दूर करने में आपके बहुत मददगार साबित हो सकते हैं.

खूब पानी पिएं
कब्ज को दूर करने के लिए दिन में खूब पानी पिए. 1 चम्मच शहद के साथ खाली पेट गुनगुना पानी पीने की कोशिश कर सकते हैं.

हाई-फाइबर फूड
पर्याप्त मात्रा में फाइबर का सेवन करें. हाई फाइबर आहार की कमी कब्ज का एक प्रमुख कारण है. रेशेदार भोजन का सेवन रोज करें. फल, सब्जियां, सूखे मेवे, गेंहू का आटा, मटर, ओटमील का सेवन कर सकते हैं. पपीता, केला, संतरा, मीठे चूने, नाशपाती, जामुन, एवोकाडो जैसे फलों में पानी की मात्रा अधिक, विटामिन, खनिज, पाचन एंजाइम होते हैं जो कब्ज को रोकने में मददगार होते हैं.

प्रोबायोटिक्स का सेवन करें

कब्ज की पेट के बैक्टीरिया का संतुलन बिगड़ने से भी होती है. प्रोबायोटिक्स होने से आंत में अच्छे बैक्टीरिया की आपूर्ति सुनिश्चित होगी, जिससे संतुलन बहाल होगा. दही, किमची जैसे प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थ खाने से कब्ज कमजोर पड़ेगी.

व्यायाम
शारीरिक गतिविधियों जब कम होती हैं तो इसका असर आपके पेट के स्वास्थ्य पर पड़ता है. नियमित रूप से एक व्यायाम करने की आदत डालें. ब्रिस्क वॉकिंग, जॉगिंग, फ्री-हैंड एक्सरसाइज, स्क्वाटिंग, साइकलिंग, स्विमिंग अच्छे ऑप्शन हैं.

प्राकृतिक तत्वों का सेवन

पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए आंवला, एलोवेरा जूस, कच्ची हल्दी, तिल, भिगोए हुए चिया सीड्स, फ्लैक्ससीड्स, अंजीर का सेवन करें. कब्ज दूर करने के लिए त्रिफला चूर्ण या रस भी बहुत अच्छा माना जाता है.

यह भी पढ़ें:

Weight Loss Tips: डाइटिंग के दौरान इन 5 फलों से बना लें दूरी, वजन कम करना होगा आसान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here