Aadhaar और PAN कार्ड में ऐसे सही करें नाम और अन्य डिटेल, बेहद आसान है तरीका

0
143


Photo:FILE PHOTO

How to change name on Aadhaar card and pan card step by step process UIDAI details

नई दिल्ली। आजकल हर जरूरी काम के लिए आधार और पैन कार्ड का इस्तेमाल होता है। ऐसे में अगर आपकी आधार कार्ड और पैन कार्ड में डिटेल अलग-अलग हो तो आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आप भी जानिए कि आप कैसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आधार और पैन कार्ड में नाम के मिसमैच और अन्य जानकारी को सही कर सकते हैं। बता दें कि, आमतौर पर आधार कार्ड पहचान और निवास स्थान के प्रमाण के तौर पर इस्तेमाल होता है। वहीं पैन कार्ड से सभी वित्तीय लेनदेन का हिसाब रखने में आयकर प्राधिकरण को मदद मिलती है। 

देश में नागरिकों को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की ओर से जारी की जाने वाली 12 अंकों की संख्या को आधार संख्या कहते हैं। आधार कार्ड का इस्तेमाल बैंकों, आयकर में पहचान, सार्वजनिक वितरण प्रणाली में मुख्य रूप से होता है। यह एक पते और आईडी प्रूफ के रूप में भी कार्य करता है। इसके साथ ही पैन कार्ड 10 अंकों की संख्या वाला विशिष्ट पहचान संख्या है।

डाक घर बचत खाता में न्यूनतम राशि रखना हुआ अनिवार्य, 11 दिसंबर से लागू होंगे नए नियम

पैन कार्ड में ऐसे सुधारें अपना नाम

पैन कार्ड में नाम में गलती होने पर सबसे पहले आपको National Securities Depository Limited यानि NSDL की वेबसाइट https://www.onlineservices.nsdl.com पर जाना होगा। यहां पर ‘Correction in Existing PAN’ के ऑप्शन को चुनें। इसके बाद कैटेगरी टाइप को चुनें। उन डॉक्यूमेंट की कॉपी भी अटैच करनी होगी जिसमें आपके सही नाम दर्ज हैं। ऐसा करने के बाद Submit ऑप्शन पर क्लिक करें। इन सबके लिए आपसे कुछ शुल्क लिया जाएगा। जिसके बाद अपडेटेड पैन कार्ड यानि सही नाम वाला पैन कार्ड आवेदन के दिन से 45 दिनों में रजिस्टर्ड पते पर भेजा जाएगा।

ट्रेनों में बढ़ती भीड़ से न हों परेशान, अब रेलवे शुरू करने जा कई और स्पेशल ट्रेनें, ये रही लिस्ट

आधार कार्ड में अपना नाम कैसे सही करें

वहीं अगर आपको आधार कार्ड में नाम सही कराने के लिए आपको नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर (आधार नामांकन केंद्र) पर आधार संशोधन फॉर्म भरना होगा। वहां दिए गए फॉर्म मे आपको जो भी सुधार करवाना है वो भरना होगा। फार्म में सही जानकारी भरने के साथ ही उन डॉक्यूमेंट की कॉपी भी अटैच करनी होगी जिसमें आपके सही नाम दर्ज हैं। बता दें कि, इसके लिए 25-30 रुपए की मामूली फीस लगती है, ये फीस सेंटर के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। इस प्रॉसेस को फॉलो करने के बाद आपका नाम सही हो जाएगा। 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here