भारत ने इजराइल और गाजा के बीच बढ़ते तनाव को तत्काल कम करने की आवश्यकता जतायी

0
150


प्रतीकात्मक तस्वीर.

संयुक्त राष्ट्र:

इजराइल और गाजा के बीच बढ़ते तनाव के बीच भारत ने रविवार को दोनों पक्षों से अत्यधिक संयम बरतने और यथास्थिति में एकतरफा बदलाव के प्रयास से बचने की अपील की. साथ ही तनाव को तत्काल कम किए जाने की आवश्यकता पर बल दिया. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने रविवार को मध्य पूर्व में जारी हालात पर खुली बैठक की. इस दौरान संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने इजराइल और गाजा के बीच तनाव को ”बेहद गंभीर” करार दिया. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने कहा कि पिछले सप्ताह पूर्वी यरुशलम में शुरू हुई हिंसा के नियंत्रण से बाहर जाने का खतरा उत्पन्न हो गया है.

यह भी पढ़ें

सैन्य अभियान पूरी ताकत से जारी, अभी और समय लगेगा : इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 

उन्होंने कहा, ”पिछले कुछ दिनों में हुए घटनाक्रम से सुरक्षा परिस्थितियों के हालात तेजी से बिगड़े हैं.” तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत इजराइल और फलस्तीन के बीच वार्ता बहाल करने के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के हरसंभव प्रयास का समर्थन करता है.

इजराइल द्वारा रविवार को गाजा सिटी पर किए गए हवाई हमलों में तीन इमारतें नष्ट हो गईं और कम से कम 42 लोग मारे गए. इजराइल और हमास के बीच एक सप्ताह पहले शुरू हुए संघर्ष के बाद यह सबसे भीषण हमला था. इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संकेत दिया कि संघर्षविराम के अंतरराष्ट्रीय प्रयासों के बावजूद इजराइल और फलस्तीनियों के बीच चौथी लड़ाई जारी रहेगी. नेतन्याहू ने रविवार शाम टेलीविजन पर प्रसारित अपने संदेश में कहा कि हमले ‘‘पूरी ताकत के साथ” जारी हैं और इसमें ‘‘समय लगेगा.”उनके साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए उनके रक्षा मंत्री एवं उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी बेनी गैंट्ज भी थे. उन्होंने कहा कि इजराइल गाजा के उग्रवादी हमास शासकों से ‘‘भारी कीमत वसूलना चाहता है.” गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि हमले में मारे गए लोगों में 16 महिलाएं और 10 बच्चे भी शामिल हैं, जबकि 50 से अधिक लोग घायल हुए हैं. इसने कहा कि राहत एवं बचाव कार्य अब भी जारी है.

भारत ने इजराइल-गाजा हिंसा में तत्काल कमी लाने की जरूरत पर बल दिया

इससे पहले इजराइली सेना ने कहा कि उसने दक्षिणी शहर खान यूनिस में अलग हवाई हमले में गाजा के शीर्ष हमास नेता याहिया सिनवार के आवास को जमींदोज कर दिया. हमास के वरिष्ठ नेताओं के घरों पर पिछले दो दिनों में यह तीसरा हमला है. वहीं, हमले के मद्देनजर हमास के कई नेता भूमिगत हो गए हैं. इजराइल ने हमास को ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंचाने के लिए हालिया दिनों में हमले तेज कर दिए हैं. वहीं, अंतरराष्ट्रीय वार्ताकार भी दोनों पक्षों के बीच मध्यस्थता का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन हमास के नेताओं को निशाना बनाए जाने से इन प्रयासों में मुश्किलें आ सकती हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here