iOS 15 के साथ और बेहतर होगा iPhone का एक्स्पिीरिएंस, जानिए नए फीचर्स

0
99


Apple WWDC 2021: Apple ने अपने वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) में नए सॉफ्टवेयर अपडेट iOS 15 की घोषणा कर दी है. इस वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में कंपनी के सीईओ टिम कुक और अन्य आला अधिकारियों ने iOS 15  को पेश किया. कंपनी के अनुसार इस अपडेट के साथ iPhone को कई नए फीचर मिलेंगे. iOS 15 बेहद ही शानदार और आर्कषक फीचर्स से लैस होगा जो अब आपके फोन को पहले से भी अधिक स्मार्ट बना देंगे.

iOS 15 पब्लिक बीटा वर्जन यूजर के लिए अगले महीने से उपलब्ध होगा. ये नया सॉफ़्टवेयर अपडेट iPhone 6s और बाद के मॉडल के लिए फ़्री उपलब्ध होगा. आइए आपको बताते है उन नए फीचर्स के बारे में जो iOS 15 के साथ इस साल आपके iPhone में जुड़ने वाले हैं. 

Memories के साथ जुड़ा Apple Music 

फोटोज ऐप के Memories फीचर को बड़ा अपडेट दिया गया है. एक नए लुक, बेहतर इंटेरफेस के साथ साथ इसे Apple Music के साथ भी जोड़ दिया गया है. ये अपने इंटेलिजेन्स सिस्टम से आपकी पसंद के अनुसार गानों की लिस्ट बनाने में मदद करता है.

Siri अब ऑफलाइन भी करेगा काम 

Apple का Siri अब ऑफलाइन मोड में भी करेगा काम. साथ ही नोट्स ऐप में नए टैग भी जोड़े गए हैं. इनकी मदद से यूजर अपने नोट्स की कैटेगरी तेजी से बना सकते हैं और अपने ग्रूप के अन्य सदस्यों के साथ ये नोट शेयर कर सकते हैं. इसमें एक एक्टिविटी व्यू जोड़ा गया है जिस से आप ये देख सकते है कि आपने हाल ही में कौनसा नोट शेयर किया है. 

सफारी में जुड़े कई नए टैब 

Apple ने अपने वेब ब्राउजर सफारी को भी नया डिजाइन दिया है. इस नए डिजाइन में आप आसानी से फोन के कंट्रोल का इस्तेमल कर सकते हैं. टैब बार अब आपके फोन की स्क्रीन में सबसे नीचे मौजूद होगा, जिस से यूजर आसानी से अलग अलग टैब के बीच में स्वाइप कर सकें. इसमें शामिल Tab Groups फीचर के मदद से यूजर अपनी टैब्स को सेव कर सकते हैं. साथ ही उनको अपने iPhone, iPad और Mac पर कभी भी एक्सेस कर सकते हैं.  

साथ ही ट्रांसलेट ऐप में लाइव ट्रांसलेट का फीचर जोड़ा गया है जिसकी मदद से अलग अलग भाषाओं में आसानी से बातचीत की जा सकती है. इस से आप  iPhone में टेक्स्ट को कही भी ट्रांसलेट कर सकते हैं. वैदर ऐप को भी नया डिजाइन दिया गया है. इसमें मौसम के डाटा के कई ग्राफिकल डिस्प्ले, फ़ुल स्क्रीन मैप्स और लेआउट जोड़े गए है जो मौसम के हालात के अनुसार बदलते रहेंगे.      

फेसटाइम में जोड़े गए कई नए फीचर्स  

iOS 15 में फेस टाईम को कई फीचर्स से अपडेट किया गया हैं. फेसटाइम के दौरान ऑडियो को बेहतर बनाने के लिए इसमें Spatial Audio का सपोर्ट दिया गया है. फेसटाइम कॉल में बाहरी शोर से बातचीत खराब न हो, इसके लिए भी एप्पल ने बेहतर स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल किया है. वीडियो के लिए एक नया ग्रीड व्यू और पोर्ट्रेट मोड जोड़ा गया है. साथ ही Android और Window यूजर भी वेब पर फेसटाइम कॉल जॉइन कर सकते हैं. iOS 15 में SharePlay के नाम से एक नया फीचर भी जोड़ा गया है. इसके जरिये यूजर FaceTime कॉल के दौरान कंटेंट भी शेयर कर सकते हैं. 

फोटोज में टेक्स्ट भी कर पाएंगे सर्च 

iOS 15 में फोटोज ऐप में इंटरेक्टिव मेमोरीज का एक नया फीचर जोड़ा गया है. साथ ही OCR फीचर से यूजर आसानी से टेक्स्ट इमेज की पहचान कर सकेंगे. एप्पल के अनुसार ये मोड़ AI तकनीक के द्वारा खुद से टेक्स्ट इमेज को डिटेक्ट कर लेगा और यूजर को इसे कॉपी करने की परमिशन दे सकता है. ये बिल्कुल Google लेंस की ही तरह काम करता है. 

Messages ऐप में जुड़ा ‘डू नॉट डिस्टर्ब मोड’

iOS 15 में Messages ऐप में  ‘डू नॉट डिस्टर्ब मोड’ को जोड़ा गया है. जब आप इसे इनेबल करेंगे तो अन्य यूज़र्स को इसके बारे में पता चल जाएगा. साथ ही नोटिफिकेशन फीचर भी और बेहतर हुआ है. इस दौरान आपको केवल काम के और जरुरी मैसेज आते रहेंगे. एक नया फोकस मोड भी होगा, जिसके जरिए यूजर एक फोकस मोड सेट कर सकते हैं जहां दिन के एक निर्धारित समय के दौरान केवल कुछ एप्स के नोटिफिकेशन और अलर्ट आपको दिखाई देंगे. 

यह भी पढ़ें 

Weather Update: मुंबई में आज ही दस्तक दे सकता है मॉनसून, जानिए यूपी-बिहार-दिल्ली का मौसम अपडेट्स

आज तीन दिन के कुवैत दौरे पर जाएंगे एस जयशंकर, पीएम मोदी का पत्र भी ले जाएंगे साथ



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here