IPL 2021 : राजस्थान के खिलाफ मैदान पर उतरते ही धोनी ने रचा इतिहास, टी-20 फॉर्मेट में ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले खिलाड़ी

0
158


Image Source : IPLT20.COM
MS Dhoni  

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के 12वें मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जैसे ही मैदान पर उतरे उनके नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया। धोनी दुनिया के एकलौते ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं जिन्होंने किसी एक टीम के लिए टी-20 फॉर्मेट में 200 मैचों में कप्तानी में की है। कप्तान के तौर पर धोनी अपना 200वां मैच राजस्थान रॉयल्स के लिए खिलाफ खेल रहे हैं।

आपको बता दें कि धोनी आज से ठीक 13 साल पहले सीएसके के लिए 19 अप्रैल 2008 को पहली बार किंग्स इलेवन पंजाब (पंजाब किंग्स) के खिलाफ कप्तानी की थी। यह मैच चंडीगढ़ में खेला गया था, जिसमें सीएसके की टीम ने 33 रन से जीत हासिल की थी।

यह भी पढ़ें- IPL 2021 : ग्लेन मैक्सवेल के प्रदर्शन से खुश हैं कप्तान विराट कोहली, इस धाकड़ खिलाड़ी के लिए कह दी यह बात

इन 13 सालों में सीएसके धोनी की कप्तानी में कुल तीन बार चैंपियन बन चुकी है। वहीं अबतक खेले जा चुके 13 सीजन में से 12 बार टीम इनकी कप्तानी में प्लेऑफ में पहुंची है।

धोनी की कप्तानी में इन 200 मुकाबलों में चैंपियंस लीग टी-20 के मैच भी शामिल हैं। वहीं इस दौरान सीएसके ने उनकी कप्तानी में कुल 120 मैचों में जीत दर्ज की जबकि 77 मौकों पर टीम को हार का सामना करना पड़ा। वहीं तीन मैच का कोई नतीजा नहीं निकला।

वहीं आईपीएल में धोनी के बाद किसी एक फ्रेंचाइजी के लिए सबसे अधिक मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है। विराट कोहली आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए अबतक कुल 128 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here