IPL 2021, PBKS vs MI : राहुल (60) और गेल (43) ने दिखाया दम, पंजाब ने मुंबई को 9 विकेट से हराया

0
119




Image Source : IPLT20.COM
KL Rahul and chris Gayle

 

कप्तान लोकेश राहुल (नाबाद 60) और अनुभवी क्रिस गेल (नाबाद 43) की दूसरे विकेट के लिए 79 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत पंजाब किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले में चैम्पियन मुंबई इंडियन्स को नौ विकेट से करारी शिकस्त देकर सत्र की दूसरी जीत दर्ज की। कप्तान रोहित शर्मा की 63 रन की पारी के बाद भी मुंबई इंडियन्स पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 131 रन बना सकी। पंजाब ने 17.4 ओवर में एक विकेट पर 132 रन बनाकर जीत दर्ज की। 

लोकेश राहुल ने 52 गेंद की शानदार पारी में तीन छक्के और इतने ही चौके लगाये जबकि गेल ने 35 गेंद की पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाये। पंजाब के लिए मयंक अग्रवाल ने भी 25 रन का योगदान दिया और लोकेश राहुल के साथ पहले विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी की। इससे पहले रोहित ने शुरू में संभलकर खेलने के बाद 52 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के जड़े। उन्होंने सूर्यकुमार यादव के साथ तीसरे विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी की। सूर्यकुमार ने 27 गेंद में 33 रन बनाये।

यह भी पढ़ें- IPL 2021 : राजस्थान रॉयल्स को लगा बड़ा झटका, सीजन-14 से बाहर हुए जोफ्रा आर्चर

पंजाब किंग्स के लिए मोहम्मद शमी और सत्र का पहला मैच खेल रहे रवि बिश्नोई ने एक समान चार ओवर में 21 रन देकर दो-दो विकेट चटकाये। दीपक हुड्डा और अर्शदीप सिंह ने एक-एक विकेट लिये। पंजाब किंग्स ने छोटे लक्ष्य का पीछा आक्रामक तरीके से शुरू किया। दूसरे ओवर में गेंदबाजी के लिए आये कृणाल पंड्या के खिलाफ राहुल ने दो चौके जबकि मयंक अग्रवाल ने छक्का जड़ा। 

राहुल ने इसके बाद बुमराह की गेंद को सीमा रेखा के पार भेजा। चौथे ओवर में मयंग ने बोल्ट के खिलाफ लगातार दो चौके जड़े। टीम ने पावर प्ले में बिना किसी नुकसान के 45 रन बना लिये। सातवें ओवर में कृणाल की खराब गेंद पर मयंक ने चौका लगाकर टीम का अर्धशतक पूरा किया। राहुल चाहर ने हालांकि अगले ओवर में सूर्यकुमार यादव के हाथों मयंक अग्रवाल को पवेलियन भेजेकर टीम को पहली सफलता दिलायी। मयंक ने 20 गेंद की पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया। राहुल चाहर और जयंत यादव ने इसके बाद पंजाब किंग्स के बल्लेबाजों को आसानी से रन बनाने से रोक दिया। 

गेल ने हालांकि 12वें ओवर में राहुल चाहर के खिलाफ एक और फिर 13वें ओवर में जयंत के खिलाफ दो चौके लगाकर दबाव को कम किया। लोकेश राहुल ने इसके बाद गेंदबाजी के लिए आये कीरोन पोलार्ड के खिलाफ छक्का जड़ा तो वहीं गेल ने जयंत की गेंद को स्टेडियम में भेजा। राहुल ने इसके बाद 17वें ओवर बुमराह की गेंद पर एक रन लेकर 50 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। गेल ने इसके बाद बोल्ट की गेंद पर छक्का जड़कर मैच का रुख पंजाब की ओर मोड़ दिया और रही सकी कसर राहुल ने इसी ओवर में छक्का और फिर चौका लगाकर पूरा कर दिया। 

यह भी पढ़ें- IPL 2021 : मोहम्मद शमी को वीरेंद्र सहवाग की सलाह, डेथ ओवर में लेंथ पर बनानी होगी पकड़

 

बल्लेबाजी के लिए मुश्किल पिच पर पंजाब के कप्तान राहुल ने टॉस जीत कर गेंदबाजी का फैसला किया और उनके गेंदबाजों ने इस फैसले को सही साबित किया। मुंबई के बल्लेबाज शुरूआती ओवरों में रन बनाने के लिए जूझते दिखे। खराब लय में चल रहे दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक एक बार नाकाम रहे और तीन रन बनाकर दूसरे ओवर में दीपक हुड्डा की गेंद पर मोइजेस हेनरिक्स को कैच थमा बैठे। मुंबई की पारी का पहला चौका पांचवें ओवर की अंतिम गेंद पर आया जब रोहित ने हेनरिक्स की गेंद को सीमा के पार पहुंचाया। 

पावरप्ले में यह मुंबई का इकलौता चौका था और टीम शुरूआती छह ओवरों में एक विकेट पर सिर्फ 21 रन ही बना सकी। पावरप्ले में यह उनका दूसरा सबसे कम स्कोर है। पावरप्ले में मुंबई का सबसे कम स्कोर 2015 में पंजाब की टीम के खिलाफ 17 रन पर तीन विकेट है। सत्र का पहला मैच खेल रहे रवि बिश्नोई ने सातवें ओवर की आखिरी गेंद पर इशान किशन को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराया। वह 17 गेंद की पारी में महज छह रन ही बना सके। रोहित ने आठवें ओवर में फैबियन एलन के खिलाफ लगातार दो चौके लगाकर रन गति तेज की। उन्होंने इस गेंदबाज के अगले ओवर में पारी का पहला छक्का लगाया जिससे 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर दो विकेट पर 49 रन हो गया। 

यह भी पढ़ें- IPL 2021 : टी नटराजन के घुटने की होगी सर्जरी, लंबे समय के लिए मैदान से रहेंगे दूर

सूर्यकुमार यादव ने इसके बाद अर्शदीप के खिलाफ 11वें ओवर में अपना पहला चौका जड़ा जबकि 13वें ओवर में छक्का जड़ा। इसी ओवर उन्होंने एक रन लेकर रोहित के साथ तीसरे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी पूरी की। रोहित ने 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर चौका लगाकर 40 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने बिश्नोई के इस ओवर में एक और आकर्षक चौका जड़ा। बिश्नोई ने 17वें ओवर की पहली गेंद पर क्रिस गेल के हाथों कैच कराकर सूर्यकुमार की 33 रन की पारी को खत्म किया। रोहित इसके बाद मोहम्मद शमी की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में बाउंड्री पर एलन को कैच थमा बैठे। 

कीरोन पोलार्ड ने 19वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये अर्शदीप का स्वागत छक्के से किया लेकिन खराब फार्म में चल रहे हार्दिक पंड्या उनकी धीमी गेंद को पढ़ने में नाकाम रहे और चार गेंद में एक रन बनाकर बाउंड्री पर कैच थमा बैठे। शमी ने 20वें ओवर में सिर्फ छह रन खर्च कर कृणाल पंड्या (03) का विकेट चटकाया। मुंबई की टीम आखिरी पांच ओवर में चार विकेट गंवाकर सिर्फ 34 रन बना सकी। 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here