क्या Smartwatch पहनना हेल्थ के लिए नुकसानदायक है? जानिए हकीकत 

0
154


Smartwatch Health Effects: आज के दौर में स्मार्टवॉच पहनना फैशन हो गया है. युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक स्मार्टवॉच का क्रेज देखा जा सकता है. बाजार में लगातार कंपनियां एक से बढ़कर एक स्मार्टवॉच पेश कर रही हैं, जिन्हें लोग काफी पसंद भी कर रहे हैं. कई कंपनियों का दावा है कि ये स्मार्टवॉच लोगों की हेल्थ को अच्छी तरह मॉनिटर कर सकती हैं. हालांकि स्मार्टवॉच को लेकर कुछ विवाद भी हैं, जिनके बारे में हकीकत जान लेना जरूरी है.

हेल्थ के लिए नुकसानदायक है स्मार्टवॉच? 
तमाम लोग यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या स्मार्टवॉच पहनने से लोगों की हेल्थ पर नेगेटिव इफेक्ट भी पड़ सकते हैं. जानकारों की मानें तो स्मार्टवॉच का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल नुकसानदायक हो सकता है. दरअसल स्मार्टवॉच इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड (EMF) रेडिएशन पैदा करती हैं, जो हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकता है. इसके अलावा भी रेडिएशन के हेल्थ पर कई नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं.

हो सकती है यह परेशानियां 
1. अगर आप स्मार्टवॉच को 24 घंटे पहने रहते हैं, तो इससे उत्पन्न होने वाले रेडिएशन से सिरदर्द की समस्या हो सकती है. इसलिए स्मार्टवॉच को लंबे समय तक नहीं पहनना चाहिए.

2. अक्सर देखा गया है कि लोग देर रात तक स्मार्टवॉच इस्तेमाल करते रहते हैं, जिससे उनकी नींद का रूटीन बिगड़ जाता है. नींद पूरी न होने से मूड स्विंग की परेशानी हो सकती है.

3. कई लोगों की आदत होती है कि वे बार-बार अपनी स्मार्टवॉच को देखते हैं. ऐसा करने से वे अन्य कामों पर फोकस नहीं कर पाते. इस समस्या को बॉडी डिस्मोरफ़िया कहते हैं. 

यह भी पढ़ेंः ये हैं बेहतरीन कैमरे वाले Smartphone, जानिए कीमत और फीचर्स



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here