Health Tips: कोविड के खतरे से दिल को रखें सेफ, इन प्राकृतिक चीजों से हार्ट रहेगा फिट

0
124


हार्ट की समस्याओं से ग्रस्त कई लोगों के लिए चल रही महामारी चिंता का विषय हो सकती है. इससे बचने के लिए स्वस्थ जीवन शैली अपनाने की सलाह दी जाती है. इसी के चलते स्वस्थ हृदय में योगदान देने वाले प्रमुख कारकों में से एक है अपने वजन को नियंत्रण में रहना. ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि मोटापा आपके दिल की समस्याओं के खतरे को बढ़ा देगा. इससे मधुमेह, कैंसर भी हो सकता है. इसलिए अगर आप स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना चाहते हैं, और अपने हार्ट को फिट और एक्टिव रखना चाहते हैं, तो कुछ प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल जरूर करें.

  1. अर्जुन छाल पाउडर: अध्ययनों से पता चला है कि ये हृदय की रक्षा करता है क्योंकि इसमें कार्डियो सुरक्षात्मक गुण होते हैं. ये हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करता है जिससे अंग का समुचित कार्य होता है. इसमें एक एंटीहाइपरटेन्सिव गुण होता है जो उच्च रक्तचाप के स्तर को कम करके नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है.
  2. लहसुन: इसे एलियम सैटिवम के नाम से भी जाना जाता है, इसको खाने से कई लाभ होते हैं. लहसुन न केवल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है बल्कि पोटेशियम, फास्फोरस, जिंक और विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है.
  3. ग्रीन टी: ये एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है जो हृदय रोगों के लिए जिम्मेदार मुक्त कणों से लड़ सकती है. कुछ ​​अध्ययनों ने साबित किया है कि ये टाइप 2 मधुमेह और हृदय की समस्याओं के जोखिम को कम करती है.
  4. अदरक: भारतीय खानों में एक आम मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली अदरक के कई हृदय संबंधी लाभ हैं, इस बात की पुष्टि कई अध्ययनों में की गई है.
  5. हल्दी: भारत के सबसे पसंदीदा मसालों में से एक और कई भारतीय खानों में प्रमुख हल्दी को सक्रिय घटक करक्यूमिन के लिए जाना जाता है. इसमें शक्तिशाली गुण होते हैं जो हृदय की मांसपेशियों की रक्षा कर सकते हैं. कई अध्ययनों से पता चलता है कि करक्यूमिन में एंटी इंफ्लेमेटरी और कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं.
  6. शिमला मिर्च : ये कई लोगों की पसंदीदा सब्जी है. शिमला मिर्च में कैप्साइसिन नाम का एक सक्रिय तत्व होता है जो सब्जी को मसालेदार बनाता है. साल 2015 में हुए एक अध्ययन में पाया गया कि शिमला मिर्च में हृदय को लाभ पहुंचाने वाले गुण होते हैं. ये रक्तचाप को भी नियंत्रित करती है.

इसे भी पढ़ेंः

Health Tips: फैटी लिवर और पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद है आंवला, जानें कैसे करें सेवन

Immunity Booster: खाली पेट इन 3 चीजों का करें सेवन, बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here