सोने और चांदी की कीमतों में तेजी, जानिए क्या रहीं आज की कीमतें

0
166


Photo:GOOGLE

सोने और चांदी की कीमतों में बढ़त

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में तेजी के रुख और रुपये के मूल्य में गिरावट आने के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने और चांदी की कीमतों में बढ़त देखने को मिली है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आज के कारोबार में सोना 103 रुपये की तेजी के साथ 51,286 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ है। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 51,183 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। इसके साथ ही आज चांदी की कीमत भी 793 रुपये की तेजी के साथ 62,155 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई जो इससे पहले के कारोबारी सत्र में 61,362 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल ने कहा, ‘‘वैश्विक बाजार में सोने की कीमतों में तेजी तथा रुपये के मूल्य में गिरावट के कारण दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमत में 103 रुपये की तेजी आई।’’ आज अमेरिकी डॉलर के मजबूत होने के कारण सोमवार को रुपया 32 पैसे की हानि के साथ 74.42 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर आ गया। उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के नतीजों को लेकर जारी अनिश्चितताओं तथा यूरोप में कोरोना की दूसरी लहर को रोकने के लिए और प्रतिबंध लगाए जाने की आशंकाओं के बीच डॉलर के मजबूत होने के बावजूद सोने की कीमतों में तेजी रही।

हाजिर बाजार की तरह ही आज वायदा कारोबार में भी बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में बढ़त का रुख रहा है। हाजिर बाजार की मजबूत मांग के कारण सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में दिसंबर माह में डिलीवरी वाले सोना अनुबंध की कीमत 56 रुपये यानी 0.11 प्रतिशत की तेजी के साथ 50,755 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। इस अनुबंध में 13,124 लॉट के लिये कारोबार किया गया। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली से सोना वायदा कीमतों में तेजी आई। न्यूयार्क में सोना 0.3 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,886.10 डालर प्रति औंस हो गया।

वहीं मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में दिसंबर अनुबंध के लिये चांदी का भाव 712 रुपये यानी 1.17 प्रतिशत की तेजी के साथ 61,577 रुपये प्रति किलो हो गया। इसमें 14,233 लॉट के लिये कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि चांदी वायदा कीमतों में तेजी का मुख्य कारण घरेलू बाजार में तेजी के रुख की वजह से कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करना था। वैश्विक स्तर पर, न्यूयार्क में चांदी की कीमत 1.48 प्रतिशत की तेजी के साथ 24 डालर प्रति औंस हो गई।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here