स्प्लिट स्क्रीन से एक साथ करें दो ऐप का इस्तेमाल, जानें ये आसान ट्रिक

0
104


एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कई ऐसे काम के फीचर होते हैं जिनके बारे में हमें जानकारी नहीं होती है. आप अपने फोन में रिंगटोन से लेकर स्क्रीन, वॉलपेपर, होम पेज को खुद सेट कर सकते हैं. लेकिन क्या आप स्प्लिट स्क्रीन के ऑप्शन के बारे में जानते हैं? नहीं, तो आज हम आपको बता रहें हैं आपके स्मार्टफोन की ऐसी सैटिंग के बार में जिसके जरिए आप अपने फोन की स्क्रीन को बदल सकते हैं. इसे स्प्लिट स्क्रीन कहते हैं. इस फीचर के जरिए स्मार्टफोन की स्क्रीन को दो-हिस्सों में बांटा जा सकता है. अगर आप भी कई ऐप्स यूज करते हैं और इस फीचर का उपयोग करना चाहते है, हम आपको स्टेप-बाय-स्टेप पूरा तरीका बता रहे हैं.

फोन में स्प्लिट स्क्रीन कैसे करें

1 स्प्लिट स्क्रीन के लिए आपको सबसे पहले फोन की स्क्रीन पर जाना होगा. यहां आपको रिसेंट एप्स का एक बटन दिखेगा जिसपर क्लिक करना होगा. अब आपको रिसेंट एप्स नजर आएंगे.

2 अब आप जिस एप को स्प्लिट स्क्रीन की तरह इस्तेमाल करना चाहते हैं, आपको उसे होल्ड करके रखना पड़ेगा.

3 अब आपके सामने मेन्यू बॉक्स ओपन होगा, जिसमें Use in Split Screen View का ऑप्शन नज़र आएगा. आपको इसे क्लिक करना है.

4 अब जिसे आप आधी स्क्रीन के रुप में यूज करना चाहते हैं उस दूसरी स्क्रीन पर क्लिक करें.

5 यहां आप अपने हिसाब से विंडो के साइज को एडजेस्ट कर सकते है. यहां आपको एक ब्लैक लाइन दिखाई देगी जिसे आप कम या ज्यादा कर सकते हैं.

अब आप अपने स्मार्टफोन में एक साथ दो स्क्रीन को यूज कर सकते हैं इससे आपको ज्यादा यूज करने वाले एप्स को सर्च करने में आसानी होगी. ध्यान रहे इस स्प्लिट स्क्रीन फीचर को आप स्मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड वर्जन 9.0 पाई और एंड्रॉयड 10 पर ही इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

Tips: आपका WhatsApp अकाउंट रहेगा बिल्कुल सेफ, बस इन सेटिंग्स में करना होगा बदलाव

Google सिर्फ धुन सुनकर ही बता देगा आपका भूला हुआ गाना, जानिए क्या है ये नया फीचर?



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here