एक SMS से लॉक करें अपना Aadhaar Card, हैकर्स नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल

0
123


आजकल ऑनलाइन डॉक्यूमेंटेशन और बढ़ते साइबर क्राइम को देखते हुए आपको अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड या बैंक से जुड़ी जानकारियों को बहुत सुरक्षा के साथ रखना चाहिए. आपकी कुछ जानकारी डालने के बाद आपका आधार कार्ड ऑनलाइन मिल जाता है. ऐसे में हैकर्स सिम कार्ड खरीदने से लेकर बैंक में अकाउंट खुलवाने तक के लिए इसका इस्तेमाल कर लेते हैं. आधार कार्ड को भारत में सबसे अहम पहचान पत्र माना गया है जिसमें फिंगरप्रिंट और कई दूसरी संवेदनशील जानकारियां होती हैं. ऐसे में अगर आपका डेटा लीक हो जाता है, तो बड़ा नुकसान हो सकता है.

हालांकि Aadhaar Card की अहमियत को समझते हुए यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी यूआईडीएआई ने आधार कार्ड को लॉक करने की सुविधा भी दी है यानी आप चाहें तो अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन तरीके से लॉक कर सकते हैं. इससे आपकी जानकारी या आधार कार्ड का कोई दूसरा व्यक्ति इस्तेमाल नहीं कर पाएगा.

आज हम आपको आधार कार्ड को लॉक करने और अनलॉक करने का सबसे आसान तरीका बता रहे हैं. इस फीचर से आपका कीमती डेटा सुरक्षित रहेगा और आधार कार्ड के साथ होने वाली धोखाधड़ी पर रोक लगाई जा सकेगी. आइए जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा.

ऐसे लॉक करें अपना आधार कार्ड

  • अपने आधार कार्ड को लॉक करने के लिए आपको GETOTP लिखकर ये SMS, 1947 नंबर पर भेजना होगा. अब आपके फोन पर एक ओटीपी नंबर आएगा.
  • ओटीपी आने के बाद आपको LOCKUID आधार नंबर लिखकर दोबारा 1947 पर मैसेज भेजना होगा. इसके बाद आपका आधार नंबर लॉक हो जाएगा.
  • अब आप जब अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल करना चाहें उसे अनलॉक कर सकते हैं. आधार नंबर को अनलॉक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर नंबर से GETOTP आधार नंबर लिखकर ओटीपी लेना होगा.
  • इसके लिए भी आपको 1947 नंबर पर मैसेज करना होगा.
  • अब आपको 6 अंकों वाला ओटीपी मिलेगा और UNLOCKUID आधार नंबर और ओटीपी लिखने के बाद मैसेज भेजना होगा.
  • इस प्रक्रिया को करने के बाद आपका आधार नंबर अनलॉक हो जाएगा. आप इसे आसानी से कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • इस फीचर की खास बात ये है कि आधार कार्ड या नंबर लॉक होने के बाद बिना वेरिफिकेशन के आपकी जानकारी का कोई भी इस्तेमाल नहीं कर सकता है. इससे आप भी अपने आधार को लॉक करके सुरक्षित बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 84 दिन की वैलिडिटी वाले बेस्ट प्रीपेड प्लान, Jio, Airtel और Vi दे रहे हैं ये ऑफर



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here