Milk And Ghee Benefits: अच्छी नींद पाना चाहते हैं, तो सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पिएं; ग्लोइंग स्किन के लिए है शानदार नुस्खा

0
131


Milk And Ghee Benefits: आयुर्वेद में घी को अद्भुत सुपरफूड माना जाता है.

खास बातें

  • आयुर्वेद में घी को अद्भुत सुपरफूड माना जाता है.
  • घी अपने आप में कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज है.
  • दूध की शक्ति बढ़ाने के लिए अपने गिलास में एक चम्मच घी मिलाएं.

Benefits Of Drinking Milk And Ghee: आयुर्वेद में घी को अद्भुत सुपरफूड माना जाता है. घी के स्वास्थ्य लाभ गजब के हैं. जो त्वचा की जलन से लेकर पेट की खराबी तक सभी प्रकार की बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकता है. क्या आप जानते हैं कि, घी हमारे शरीर और त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है! घी अपने आप में कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज है, लेकिन जब आप घी का सेवन एक गिलास गुनगुने दूध के साथ करते हैं तो आपको चमत्कारिक लाभ मिल सकते हैं. भारतीय घरों में रात के समय दूध पीने की परंपरा है. ऐसे में अपने दूध की शक्ति बढ़ाने के लिए अपने गिलास में एक चम्मच घी मिलाकर आप न सिर्फ अपनी नींद को बूस्ट कर सकते हैं बल्कि पाचन तंत्र को बेहतर बना सकते हैं. दूध में घी मिलाकर सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ कई हैं.

यह भी पढ़ें

अगर आप जोड़ों में दर्द रहता है तो दूध में घी मिलाकर आप जोड़ों के दर्द से भी राहत पा सकते हैं. कई लोग स्किन पर ग्लो लाने के लिए घरेलू नुस्खे आजमाते हैं, लेकिन आप खाने में क्या सेवन करते हैं इसका भी काफी प्रभाव पड़ता है. यहां दूध में घी मिलाकर सेवन करने के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

दूध में घी मिलाकर सेवन करने के अद्भुत फायदे | Amazing Benefits Of Mixing Ghee In Milk And Consuming It

1. चयापचय बढ़ाता है और पाचन तंत्र को मजबूत करता है

यह दूध और घी पीने के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक है. दूध / घी कॉम्बो का संयोजन आंत में पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाने में मदद करता है. ये एंजाइम भोजन को छोटी इकाइयों में तोड़ने में मदद करते हैं ताकि शरीर पोषक तत्वों को अधिक आसानी से अवशोषित कर सके. दूध में घी भी शरीर के चयापचय को बढ़ावा देने और विषाक्त पदार्थों के आंत को साफ करने में मदद करता है.

g5qukuuMilk And Ghee Benefits: दूध में घी भी शरीर के चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करता है

2. जोड़ों के दर्द को कम करता है

घी जोड़ों के लिए एक उत्कृष्ट स्नेहक है और सूजन को कम करने में मदद करता है. घी में के2 दूध की हाई कैल्शियम सामग्री को अवशोषित करने में मदद करता है, इस प्रकार आपके शरीर की स्वाभाविक रूप से मजबूत हड्डियों को बनाने की क्षमता को मजबूत करता है.

3. नींद में सुधार करता है

घी एक अच्छा भोजन है. यह कम तनाव और आपके मूड को बढ़ावा देने में मदद करता है. जब एक कप गर्म दूध में मिलाया जाता है, तो यह नसों को शांत करने और आपको नींद की स्थिति में भेजने के लिए कहा जाता है, यही कारण है कि दूध और घी पीने के लिए सोने का समय सबसे अच्छा है.

4. त्वचा को चमकदार बनाता है

घी और दूध दोनों ही प्राकृतिक मॉइस्चराइजर होते हैं और कहा जाता है कि ये त्वचा को अंदर से बाहर तक निखारते हैं. हर शाम दूध और घी पीने से त्वचा सुस्त और जवां दिखने में मदद मिल सकती है.

Living with Thalassemia: Nutrition and Diet | थैलेसीमिया रोगियों को क्या खाना चाहिए

दूध में कैसे मिलाएं घी (How To Mix Ghee In Milk)

दूध और घी पीने के बेहतरीन फायदे आसानी से मिल जाते हैं. एक साधारण दूध और घी ड्रिंक के लिए, मध्यम आंच पर एक छोटी सॉस पैन में एक बड़ा चम्मच घी और एक कप दूध को एक साथ फेंटें, जब तक घी पिघल कर अच्छी तरह से मिल न जाए. हालांकि, अगर आप कुछ अधिक स्वास्थ्य लाभ के साथ कुछ छोटे प्रशंसक की तलाश कर रहे हैं, तो आप इसे गोल्डन मिल्क बना सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here