मानसून बंगाल और उत्तर पूर्वी राज्यों की ओर बढ़ा, दिल्ली-एनसीआर में नम हवाओं ने गर्मी से दी राहत

0
150


Monsoon के इस महीने के अंत में दिल्ली और उत्तर भारत के अन्य इलाकों में पहुंचने का अनुमान

नई दिल्ली:

Monsoon News : दक्षिणपश्चिम मानसून (South West Monsoon) केरल-कर्नाटक और महाराष्ट्र में दस्तक देने के बाद उत्तर पूर्वी राज्यों और पश्चिम बंगाल-सिक्किम की ओर तेजी से बढ़ रहा है. भारतीय मौसम विभाग के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र (National Weather Forecasting Centre) ने यह जानकारी दी है.मानसून अगले 10 दिनों में ओडिशा, झारखंड, बंगाल के कुछ हिस्सों और बिहार पहुंचने का अनुमान है. वहीं दिल्ली-एनसीआर (Delhi Weather Today) में शनिवार को हुई आंधी और बारिश के चलते रविवार को भी गर्मी से राहत मिली. दिन का तापमान 37 से 40 डिग्री के बीच रहा, लेकिन नम हवाओं के कारण ज्यादा तपिश महसूस नहीं हुई. आसमान में हल्के-फुल्के बादल भी छाए रहे. 

यह भी पढ़ें

उधर, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि मानसून मध्य अरब सागर, कर्नाटक के तटीय क्षेत्र, गोवा, महाराष्ट्र और कर्नाटक के अंदरूनी हिस्से, तेलंगाना के कुछ भाग और आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु के कुछ इलाकों, मध्य बंगाल की खाड़ी और बंगाल की खाड़ी के पूर्वोत्तर क्षेत्रों तक पहुंच चुका है. आईएमडी के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र ने कहा कि 7-8 जून को कम बारिश होने का अनुमान है. वहीं दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तर भारत के अन्य इलाकों में मानसून इस महीने के अंत में दस्तक दे सकता है. 

जानकारी के मुताबिक, मानसून मध्य अरब सागर के अन्य हिस्सों में महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना और तमिलनाडु के ज्यादातर इलाकों तक पहुंच गया है. आंध्र प्रदेश, बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर राज्यों में भी यह पहुंच रहा है. यह पश्चिम बंगाल और सिक्किम की ओर भी तेजी से अग्रसर है. इससे सिक्किम, मिजोरम, नगालैंड, मेघालय जैसे राज्यों में तेज बारिश देखने को मिल सकती है.

 तेज हवाओं और चक्रवातीय प्रवाह के कारण बंगाल और पूर्वोत्तर के क्षेत्रों में अगले 4-5 दिनों तक बारिश होने की संभावना है. अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, नगालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा के अलावा ओडिशा में अगले कुछ दिनों में तेज मानसूनी बारिश होने के संकेत हैं. महाराष्ट्र, कर्नाटक और गोवा के तटीय क्षेत्रों में पहले ही मानसून के प्रभाव से बारिश हो रही है. 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here