अब WhatsApp से कर सकेंगे Money Transfer, NPCI ने दी इजाज़त

0
182


नई दिल्ली: देश में अब WhatsApp से आप Money Transfer कर सकेंगे. दरअसल, व्हाट्सएप को भारत में UPI बेस्ड पेमेंट सर्विस लॉन्च करने की इजाजत मिल गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने भारत में व्हाट्सएप को UPI बेस्ड सिस्टम लॉन्च करने की इजाज़त दे दी है.

गौरतलब है कि व्हाट्सएप ने इसी साल जून में Payment सर्विस शुरू कर दी थी. लेकिन कुछ यूज़र्स को ही इस फीचर को इस्तेमाल करने का मौका मिला था. हालांकि, अभी भी NPCI ने लिमिटेड नंबर के लिए ही व्हाट्सएप को Money Transfer करने की अनुमति दी है. लेकिन अब कंपनी इसका दायरा बढ़ाएगी.

NPCI ने एक प्रेस रिलीज़ जारी कर कहा कि व्हाट्सएप को पेमेंट सिस्टम के लिए Go Live का अप्रूवल दे दिया गया है. दरअसल, व्हाट्सएप को सिर्फ इसी अप्रूवल का इंतजार था, क्योंकि उसने इसकी टेस्टिंग पहले ही कर ली थी. अब जल्द ही व्हाट्सएप पर पेमेंट का ऑप्शन आ जाएगा.

NPCI के मुताबिक, व्हाट्सएप अपने UPI यूजर बेस को ग्रेडेड मैनर में एक्सपैंड कर सकता है. इसके लिए मैक्सिमम यूजर बेस 20 मिलियन का हो सकता है. फिलहाल WhatsApp की तरफ से इससे जुड़ा कोई स्टेटमेंट नहीं आया है.

व्हाट्सएप ने पेमेंट सर्विस को लॉन्च करने के बाद इसके बारे में जानकारी देने के लिए एक ब्लॉग लिखा था. अपने ब्लॉग में उसने कहा था कि यह सर्विस फिलहाल मुफ्त है लेकिन व्यापारियों को पैसे पाने के लिए 3.99 प्रतिशत प्रोसेसिंग फीस चुकानी होगी. इस फीचर की सहायता से यूजर्स 6 अंकों के पिन या फिर फिंगरप्रिंट स्कैन की मदद से पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे. इसे यूज करने के लिए यूजर को अपना व्हाट्सएप अकाउंट Visa या Mastercard के क्रेडिट या डेबिट कार्ड से लिंक करना होगा.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here