Price Hike: दिल्‍ली में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे पेट्रोल-डीजल के दाम, एक लीटर के लिए देने होंगे अब इतने रुपये

[ad_1]

petrol and diesel price reached at record high in delhi- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

petrol and diesel price reached at record high in delhi

नई दिल्‍ली। सरकारी तेल वितरण कंपनियों ने 29 दिनों के विराम के बाद बुधवार से पेट्रोल-डीजल की कीमत में फ‍िर से बढ़ोतरी शुरू कर दी है। गुरुवार को हुई वृद्धि के बाद राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल का दाम अपने सर्वकालिक उच्‍च स्‍तर पर पहुंच गया है। सउदी अरब द्वारा क्रूड ऑयल प्रोडक्‍शन में कटौती की घोषणा के बाद अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल में आई तेजी का असर घरेलू ईंधन बाजार पर भी साफ देखा जा रहा है।

पेट्रोलियम ईंधन का खुदरा विपणन करने वाली सरकारी कंपनियों की एक अधिसूचना के अनुसार, गुरुवार को पेट्रोल की कीमत में 23 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में 26 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। इस नई मूल्‍यवृद्धि के बाद दिल्‍ली में पेट्रोल 84.20 रुपये प्रति लीटर और डीजल 74.38 रुपये प्रति लीटर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है। इससे पहले बुधवार को पेट्रोल की कीमतें 26 पैसे प्रति लीटर और डीजल की दरें 25 पैसे प्रति लीटर बढ़ाई गई थीं। इस वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल 83.97 रुपये प्रति लीटर और डीजल 73.87 रुपये प्रति लीटर पर बिका था।

अन्‍य महानगरों में कीमत

मुंबई में डीजल का दाम सर्वकालिक उच्च स्तर 81.07 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। यहां पेट्रोल की कीमत 90.83 रुपये प्रति लीटर हो गई है। कोलकाता में पेट्रोल की नई कीमत 85.68 रुपये और डीजल की कीमत 77.97 रुपये प्रति लीटर हो गई है। चेन्‍न्‍ई में पेट्रोल और डीजल की नई कीमत क्रमश: 86.96 रुपये और 79.79 रुपये प्रति लीटर है।

एनसीआर में भी रिकॉर्ड तेजी

नोएडा में पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमत क्रमश: 84.06 रुपये और 74.82 रुपये प्रति लीटर है। गाजियाबाद में पेट्रोल-डीजल की नई कीमत क्रमश: 83.91 रुपये और 74.64 रुपये प्रति लीटर है। गुरुग्राम में पेट्रोल की नई कीमत 82.39 रुपये प्रति लीटर और डीजल की नई कीमत 74.97 रुपये प्रति लीटर है।

2018 में 84 रुपये बिका था दिल्‍ली में पेट्रोल

दिल्ली में पेट्रोल का सर्वकालिक उच्च स्तर चार अक्टूबर 2018 को 84 रुपये प्रति लीटर रहा था। डीजल भी इसी दिन 75.45 रुपये प्रति लीटर के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचा था। तब सरकार ने मुद्रास्फीति का दबाव कम करने और उपभोक्ता धारणा को मजबूत करने के लिए  पेट्रोल और डीजल पर सीमा शुल्क में 1.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी। सरकारी तेल कंपनियों ने भी तक एक-एक रुपये प्रति लीटर का बोझ उठाया था। हालांकि, इस बार सरकार का ऐसा कोई इरादा नहीं है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी।

मई के बाद पेट्रोल 14.28 रुपये हुआ महंगा

मई 2020 के बाद से पेट्रोल की कीमत में 14.28 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 11.83 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। सरकार ने मार्च और मई 2020 में दो किस्तों में पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 13 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 15 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की थी। इससे वर्ष के दौरान सरकारी खजाने में 1.60 लाख करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व मिलने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: Tata Motors फ्लैगशिप SUV के तौर पर लेकर आ रही है नई Safari, कल लॉन्‍च हुई Toyota Fortuner को देगी टक्‍कर

यह भी पढ़ें: 21 यूनिकॉर्न और 29 सूनिकॉर्न का घर है भारत, जानिए इनके बारे में

यह भी पढ़ें:  छोटे निवेश के साथ आपको लखपति बना देगी ये स्‍कीम, मिलते हैं बहुत सारे फायदे

यह भी पढ़ें: पूरा विश्व हमारा बाजार है, पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत पर LinkedIn पे साझा किए अपने विचार

यह भी पढ़ें: Nirav Modi की बहन पूर्वी मोदी बनी सरकारी गवाह, अब होगा भगोड़ों का जल्‍द फैसला



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu