लॉन्‍च होने के तुरंत बाद नए इनकम टैक्‍स ई-फाइलिंग पोर्टल में आई दिक्‍कत, वित्त मंत्री ने इंफोसिस से कही ये बात

0
171



Photo:PTI

FM Nirmala Sitharaman asks Infosys to fix tech glitches on new income tax e-filing portal


नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को इंफोसिस और उसके चेयरमैन नंदन निलेकणि से आयकर विभाग की नई ई-फाइलिंग वेबसाइट में आ रही तकनीकी खामियों को दूर करने को कहा। ट्विटर पर भारी संख्या में उपयोगकर्ताओं की शिकायतों के बाद वित्त मंत्री ने यह कदम उठाया। इंफोसिस को 2019 में अगली पीढ़ी की आयकर फाइलिंग प्रणाली तैयार करने का अनुबंध दिया गया था। इसका मकसद रिटर्न की प्रसंस्करण प्रक्रिया में लगने वाले 63 दिन के समय को कम कर एक दिन करने और ‘रिफंड’ प्रकिया को तेज करना है।

पोर्टल सोमवार शाम चालू हो गया। वित्त मंत्री ने मंगलवार सुबह ट्विटर के जरिये नए पोर्टल.डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.इंकमटैक्स.गॉव़ इन (www.incometax.gov.in) शुरू होने की घोषणा करते हुए कहा कि अनुपालन अनुभव को करदाताओं के और अनुकूल बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम।  पोर्टल सोमवार रात 8.45 बजे परिचालन में आ गया। लेकिन कुछ ही समय बाद उनके ट्विटर टाइमलाइन पर उपयोगकर्ताओं की कई शिकायतें आ गईं। बाद में सीतारमण ने ट्विटर पर लिखा कि मैंने अपने टाइमलाइन पर तकनीकी खामियों के बारे में शिकायतें देखी हैं। उम्मीद है कि इंफोसिस और नंदन निलेकणि प्रदान की जा रही सेवा की गुणवत्ता में हमारे करदाताओं को निराश नहीं करेंगे।

उन्होंने एक उपयोगकर्ता के ट्वीट का हवाला देते हुए लिखा कि करदाताओं के लिए अनुपालन में सुगमता हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। उपयोगकर्ता ने अपने ट्वीट में नए ई-फाइलिंग पोर्टल पर ‘लॉग इन’ में दिक्कत होने की शिकायत की थी। उल्लेखनीय है कि इंफोसिस ने जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) पोर्टल भी तैयार किया था। इसका उपयोग जीएसटी भुगतान और रिटर्न फाइलिंग में किया जाता है। प्रमुख आईटी कंपनी को जीएसटीएन पोर्टल को लेकर भी करदाताओं की आलोचना का सामना करना पड़ा था।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here