Shravan Somvar 2021 Dates: 26 जुलाई को पड़ेगा सावन का पहला सोमवार, व्रत में बनाएं ये चार सात्विक रेसिपी

[ad_1]

Shravan Somvar 2021 Dates: 26 जुलाई को पड़ेगा सावन का पहला सोमवार, व्रत में बनाएं ये चार सात्विक रेसिपी

Shravan Somwar 2021 Dates: माना जाता है कि सावन के महीने में भगवान शिव माता पार्वती के साथ पृथ्वी का भ्रमण करती हैं

खास बातें

  • हिंदू धर्म में सावन मास का विशेष महत्व है.
  • सावन के महीने को श्रावण मास भी कहते हैं.
  • सिंघाड़े के आटे के हलवे को सावन सोमवार व्रत में खा सकते हैं.

First Shravan Somvar Vrat 2021:  हिंदू धर्म में सावन मास का विशेष महत्व है. यह महीना भगवान शिव को समर्पित है. इस साल सावन 25 जुलाई से शुरू हो रहा है. हिंदी पंचांग के अनुसार, आषाढ़ के महीने के बाद सावन का माह आता है. सावन के महीने को श्रावण मास भी कहते हैं.  26 जुलाई को पहला सावन सोमवार पड़ेगा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावन के महीने में भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा करने से भक्त की सभी मनोकामना पूरी होती हैं. माना जाता है कि सावन के महीने में भगवान शिव माता पार्वती के साथ पृथ्वी का भ्रमण करती हैं और अपने भक्तों को आशीर्वाद प्रदान करती है. मान्यता है कि सावन के महीने में पड़ने वाले सोमवार का व्रत रखने से भोलेनाथ की विशेष कृपा होती है. इस साल 4 सावन के सोमवार व्रत पड़ रहे हैं. 

कब-कब पड़ेगा सावन का सोमवारः

यह भी पढ़ें

पहला सावन सोमवार व्रत- 26 जुलाई 2021

दूसरा सावन सोमवार व्रत- 2 अगस्त 2021

तीसरा सावन सोमवार व्रत- 9 अगस्त 2021

चौथा सावन सोमवार व्रत-16 अगस्त 2021

सावन सोमवार व्रत रेसिपीः

पहला सावन सोमवार व्रत 26 जुलाई को पड़ रहा है और आखिरी 16 अगस्त को. मान्यता है कि सावन के महीने में पड़ने वाले सोमवार का व्रत रखने से भोलेनाथ की विशेष कृपा होती है. बहुत से लोग सावन के पूरे महीने प्याज और लहसुन का सेवन नहीं करते हैं. इस दिन व्रत का पालन करने वाले दिनभर व्रत रख के शाम को सात्विक भोजन करते हैं. कुछ फलाहार व्रत भी करते हैं. कई लोग व्रत में सेंधा नमक का सेवन करते हैं कुछ लोग इसको भी नहीं खाते हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी रेसिपी बता रहे हैं जिन्हें आप सावन व्रत के दौरान खा सकते हैं. 

30c427d8

पहला सावन सोमवार व्रत 26 जुलाई को पड़ रहा है और आखिरी 16 अगस्त को.  

1. साबूदाना खीर रेसिपीः

साबूदाना खीर बनाने में ज्यादा झंझट नहीं है. इसे सिर्फ साबूदाना, दूध, चीनी, इलाइची और केसर से बनाया जाता है. साबूदाना खीर को आप सावन व्रत के दौरान खा सकते हैं. साबूदाना की खीर बनाना बहुत ही आसान है, यह खाने में काफी हल्की होती है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

2. व्रतवाले दही आलू रेसिपीः

उबले हुए आलूओं को दही की मसालेदार ग्रेवी में बनाया जाता है. दही वाले आलू खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते है. व्रत के दौरान इन्हें बना सकते है अगर आप सेंधा नमक खाते हैं तो इसमें सेंधा नमक डाल सकते हैं. इसे आप कुट्टू के आटे के साथ सेवन कर सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. सिंघाड़े के आटे का हलवाः

सिंघाड़े के आटे का भारतीय त्योहारों में खाने की अहम भूमिका रहती है. इस हलवे को बनाने के लिए आपको सिर्फ घी, चीनी, इलाइची पाडर और बादाम की जरूरत होती है. इस हलवे को आप सिर्फ 40 मिनट में बना सकते हैं. इस हलवे को सावन सोमवार व्रत में खा सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. कुट्टू दही भल्ला रेसिपीः

यह व्रत के लिए एक बहुत ही बढ़िया रेसिपी है. कुट्टू आटा और सेंधा नमक मिलाकर इन दही भल्लों को तैयार​ किया गया है. यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं. अगर आप व्रत में सेंधा नमक खाते हैं तो इस रेसिपी को बना सकते हैं. अगर अगर नमक नहीं भी खाते तो भी आप इस रेसिपी को बना सकते हैं नमक को हटाकर. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है….

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu