COVID-19 वैक्सीन का पहला डोज लेने के बाद जरूर बरतें ये सावधानियां, वरना हो सकता है घातक!

0
160


घातक COVID-19 वायरस से लड़ने के लिए टीकाकरण ही बचाव का एकमात्र उपाय है. लेकिन टीकाकरण के बाद भी हम सभी को सोशल डिस्टेंसिंग और अपने हाथों को साफ करने की जरूरत होती है ताकि वायरस का संक्रमण न हो. भारत में इस वक्त कोविड-19 की वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन लोगों को लगाई जा रही हैं. शरीर टीकाकरण के बाद एंटीबॉडी बनाना शुरू कर देता है, इसलिए आपको टीकाकरण के बाद सिरदर्द, शरीर में दर्द, बुखार और ठंड लगना जैसे अनुभव हो सकते हैं.

ऐसी कई रिपोर्ट्स सामने आई हैं जिनमें पहले टीकाकरण के बाद भी लोग वायरस से संक्रमित हो रहे हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकांश लोग टीकाकरण की पहली खुराक लेने के बाद यह मानते हैं कि वे वैक्सीन की पहली खुराक लेने के बाद पूरी तरह से प्रतिरक्षित हैं. ऐसे में वह वायरस से खुद को बचाने के लिए सावधानी बरतना बंद कर देते हैं. लेकिन टीका लगवाने के बाद भी कुछ जरूरी सावधानियां बरतना जरूरी है. यहां वे सावधानियां दी गई हैं जिनका आपको COVID वैक्सीन लगाने के बाद भी पालन करना चाहिए.

1. टीकाकरण करवाने के बाद भी मास्क पहनना बंद न करें. पहली खुराक के बाद आप वायरस के खिलाफ एक निश्चित मात्रा में प्रतिरक्षा विकसित कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप वायरस की चपेट में नहीं आ सकते हैं. इसलिए जब भी घर से बाहर निकलें तो मास्क जरूर पहनें.

2. सोशल डिस्टेंसिंग प्रोटोकॉल का पालन करते रहें. भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें और अन्य लोगों से कम से कम छह फीट की दूरी बनाए रखें.

3. टीका लगवाने के बाद बुखार आना, शरीर में दर्द या सिरदर्द होना सामान्य है. आप ऐसे में पैरासिटामोल की गोलियां ले सकते हैं.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here