Teeth Care: दांतों की समस्याओं में कारगर हैं ये 8 देसी नुस्खे, दुर्गंध और पीलापन दूर कर बनाएंगे चमकदार

0
123


अक्सर लोग शिकायत करते सुने जाते हैं कि महंगे टूथपेस्ट के इस्तेमाल के बावजूद दांतों में सफेदी और चमक नहीं दिखाई देती. ऐसी स्थिति में दांतों की देखभाल के आसान घरेलू इलाज बहुत मुफीद हो सकते हैं. दांतों को साफ करना हो या चमक बढ़ाना या फिर दुर्गंध दूर करना, दांतों के लिए साधारण और देसी टोटके हाजिर हैं. ये टोटके दांतों और मसूढ़ों के लिए फायदेमंद साबित होंगे.

1- दांत चमकदार बनाने के लिए एक चम्मच खाने का सोडा, एक चम्मच बारीक किया हुआ नमक और पिसा हुआ सुहागा लेकर शीशी में रख लें. उससे अपने दांतों को साफ करें.

2- थोड़ा बेकिंग सोडा में तादा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें और ब्रश की मदद से उसे दांतों पर अच्छी तरह लगाएं. उससे पहले दांतों को टिशू पेपर से रगड़ कर साफ कर लें.

3- सरसों के तेल में नमक मिलाकर सुबह शाम इस्तेमाल करने से दांतों से खून आना, मसूढ़ों और दांतों के दर्द में आराम पहुंचता है. इसके अलावा दांत चमकदार और मजबूत भी होते हैं.

4- सुबह दांत ब्रश करने से पहले एक चम्मच नारियल का तेल मुंह में डालकर दांतों के आसपास खूब अच्छी तरह घुमाएं और 15 मिनट तक तेल दांतों पर लगा रहने दें. फिर गुनगुने पानी से अच्छी तरह कुल्ला करें. इस तरह हफ्ते में दो से तीन बार करने दांत साफ और सफेद हो जाएंगा.

5- सुबह ब्रश करने के बाद, सेब के सिरका में बराबर मात्रा में पानी डालकर कुल्ला करने से दांतों की बदबू मिनटों में खत्म हो जाती है. सिरका हफ्ता में दो बार से ज्यादा इस्तेमाल न करें.

6- संतरे के सूखे छिलके के साथ तेजपत्ता बारीक पीस कर रख लें. अब उस पाउडर को अंगुली की मदद से दांत की सफाई करें. घरेलू टूथ पाउडर दांतों के लिए निहायत मुफीद है.

7- एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच नारियल तेल में 2-3 कतरा पुदीना का तेल मिश्रित कर लें. अब उस मिश्रण को सामान्य टूथपेस्ट की तरह इस्तेमाल करें. ये घरेलू टोटका दांखों की देखभाल के साथ सफेदी भी लौटाता है.

8- ताजा एलोवेरा जूस या उससे तैयार जेल दांतों पर रगड़ें. फिर ब्रश से मसाज कर कुल्ली कर लें. ये काम आप ब्रश करने के बाद भी दोहरा सकते हैं. चंद हफ्तों में आपके चेहरे पर मुस्कुराहट सफेद जगमगाते दांतों से सज जाएगी.

Skin Care: सर्दियों में हेल्दी स्किन पाने के लिए ट्राइ करें ये सिंपल ड्रिंक, साथ ही जानें इसकी Recipe

भारत के प्रमुख इस्लामी संगठन ने कहा, जिंदगी बचाने वाले कोरोना वैक्सीन का इस्तेमाल जायज़

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here