World Student’s Day 2020: स्टूडेंट्स के लिए स्ट्रेस दूर करने के ये हैं टॉप 7 तरीके, पढ़ाई में लगेगा मन, नहीं होगी एंग्जायटी!

0
103


तनाव स्वास्थ्य संबंधी व्यवहार जैसे नींद के पैटर्न, आहार और व्यायाम को प्रभावित कर सकता है. साथ ही एक बड़ा टोल भी ले सकता है. स्ट्रेस को दूर करने के तरीके (Ways To Overcome Stress) कई हैं, लेकिन यहां 7 ऐसे तरीकों को बताया गया है, जो स्टूडेंट्स को स्ट्रेस से राहत दिला सकते हैं.

स्ट्रेस को दूर करने के लिए ये 7 तरीके हैं कारगर | These 7 Ways Are Effective To Overcome Stress

1. पर्याप्त नींद लें

छात्र अपने पैक्ड शेड्यूल के साथ कम नींद के लिए कुख्यात हैं. दुर्भाग्य से नींद से वंचित होना आपको एक अलग नुकसान में डालता है. कम नींद से कम उत्पादकता, आपको सीखने में अधिक मुश्किल हो सकती है. पढ़ाई में मन न लगाना, चिड़चिड़ापान जैसी कई परेशानियां हो सकती है. स्ट्रेस फ्री रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप एक अच्छी नींद लें. रोजाना 8 घंटे की नींद जरूर लें.

World Student’s Day 2020: अपनी नींद के साथ कोई समझौता न करें 

2. विजुअलाइजेशन की प्रैक्टिस करें

तनाव को कम करने के लिए निर्देशित इमेजरी का उपयोग करना आसान और प्रभावी है. विज़ुअलाइजेशन आपको शांत करने में मदद कर सकता है. जो आपको तनाव दे रहा है, उससे अलग करें और अपने शरीर की तनाव प्रतिक्रिया को बंद करें. आप प्रस्तुतियों के लिए तैयार करने के लिए विज़ुअलाइजेशन का भी उपयोग कर सकते हैं और अपने आप को जैसा आप चाहते हैं वैसा ही प्रदर्शन कर सकते हैं.

3. नियमित रूप से व्यायाम करें

स्ट्रेस को दूर करने के लिए स्वास्थ्यप्रद तरीकों में से एक नियमित व्यायाम करना है. छात्र सुबह में योग कर, सैर करने या कैंपस में बाइक चलाने, या जिम में ट्रेडमिल पर टहलते हुए दोस्त के साथ टेस्ट के लिए रिव्यू कर सकते हैं. अब शुरू करना और अपने पूरे जीवनकाल में एक नियमित व्यायाम अभ्यास रखने से आप लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं और अपने जीवन का अधिक आनंद ले सकते हैं.

4. ब्रीदिंग बर्थ लें

जब आपका शरीर एक तनाव प्रतिक्रिया का अनुभव कर रहा होता है, तो आप अक्सर उतना स्पष्ट रूप से नहीं सोच पाते हैं जितना आप कर सकते हैं. शांत करने का एक त्वरित तरीका श्वास अभ्यास का अभ्यास करना है. ये कहीं भी मिनटों में तनाव को दूर करने के लिए किया जा सकता है, और विशेष रूप से पहले या यहां तक कि टेस्ट के दौरान चिंता को कम करने के लिए प्रभावी है. साथ ही अन्य समय के दौरान जब तनाव भारी लगता है तब भी कारगर हो सकता है.

breathing yoga 625

World Student’s Day 2020: ब्रीदिंग कर स्ट्रेस को दूर किया जा सकता है. 

5. प्रैक्टिस प्रोग्रेसिव मसल रिलैक्सेशन

एक और महान तनाव रिलीवर जिसका उपयोग टेस्ट के दौरान, बिस्तर से पहले, या अन्य समय पर किया जा सकता है जब तनाव से आपको शारीरिक रूप से घाव हो रहा है. प्रगतिशील मांसपेशी विश्राम (पीएमआर) है. इस तकनीक में शरीर की पूरी तरह से आराम करने तक सभी मांसपेशियों को तानना और आराम देना शामिल है. अभ्यास के साथ, आप सेकंड में अपने शरीर से तनाव मुक्त करना सीख सकते हैं. यह छात्रों के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है क्योंकि यह गहरी नींद के लिए सोने से पहले विश्राम के प्रयासों में मदद करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है.

6. संगीत सुनें

एक सुविधाजनक स्ट्रेस रिलीवर जिसने कई संज्ञानात्मक लाभ भी दिखाए हैं. संगीत आपको तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है और अपने आप को शांत कर सकता है. छात्र मानसिक रूप से “जाग” करने के लिए, या अपने पसंदीदा धीमी धुनों की मदद से आराम करने के लिए शास्त्रीय संगीत सुन सकते हैं. शास्त्रीय संगीत बजाकर संगीत के लाभों का उपयोग कर सकते हैं.

7. हेल्दी डाइट लें

आप इसे महसूस नहीं कर सकते हैं, लेकिन आपकी डाइट या तो आपकी दिमागी शक्ति को बढ़ा सकती है या आपको मानसिक ऊर्जा का पोषण दे सकती है. एक स्वस्थ आहार एक तनाव प्रबंधन तकनीक और एक अध्ययन सहायता दोनों के रूप में कार्य कर सकता है. अपने आहार में सुधार करने से आप आहार से संबंधित मिजाज, हल्की-सी सक्रियता, और बहुत कुछ का अनुभव कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here