WhatsApp के इस लेटेस्ट फीचर से झटपट सर्च कर सकते हैं फोटो, वीडियो, लिंक और डॉक्यूमेंट

[ad_1]

नई दिल्ली: पॉपुलर मैसेजिंग एप व्हाट्सएप हर साल अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कई फीचर्स लॉन्च करता है. इन फीचर्स का उपयोग करके यूज़र्स न केवल अपना समय बचा सकते हैं, बल्कि काफी महत्वपूर्ण काम आसानी से कर सकते हैं. साल 2020 में व्हाट्सएप ने तमाम ऐसे फीचर्स लॉन्च किए, जो काफी एडवांस हैं. अगर आप अब व्हाट्सएप में कोई फाइल, फोटो या वीडियो सर्च करना चाहते हैं, तो Advance Search फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आप कुछ सेकंड्स में ही सटीक फाइल सर्च कर सकते हैं.

कैसे काम करता है या फीचर

सबसे पहले आपको व्हाट्सएप ओपन करना होगा. इसमें सबसे ऊपर आपको सर्च का ऑप्शन दिखाई देगा. जब आप सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने फोटोज, वीडियोज, लिंक्स, जिफ, ऑडियो और डाक्यूमेंट्स के 6 ऑप्शन आ जाएंगे. इनमें से जिस फाइल को आप सर्च करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें. उदाहरण के लिए अगर आपको कोई फोटो सर्च करना है तो फोटो वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.

नाम से कर सकते हैं सर्च

अब आपके सामने वे सभी फोटो आ जाएंगे जो आपने व्हाट्सएप के जरिए भेजे हैं या रिसीव किए हैं. सबसे ऊपर फोटो दिखाई देंगे जो आपने हाल में ही भेजे या रिसीव किए हों. साथ ही फोटो के ऊपर एक और सर्च ऑप्शन आएगा. अगर आपको फोटो का नाम याद है, तो सर्च ऑप्शन में डालते ही आपको वह फोटो तुरंत मिल जाएगा. यहां याद रखें कि आपको इनमें वही फोटो मिलेंगे जो आपने डिलीट ना किए हों. एक बार अगर आप व्हाट्सएप से फोटो डिलीट कर देंगे, तो फोटो सर्च ऑप्शन में नहीं दिखाई देगा.

यह भी कर सकते हैं चेक

इसके अलावा इस फीचर में आप यह भी देख सकते हैं कि कौन सा फोटो किसने भेजा है. जब आप फोटो सर्च करेंगे, तो आपके सामने एक ऑप्शन आएगा. उस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने फोटो और उसे भेजने वाले कॉन्टैक्ट का नाम आ जाएगा. इससे आप क्या पता लगा सकते हैं कि कौन सा फोटो किसने भेजा है. व्हाट्सएप का यह फीचर काफी काम का है. पहले किसी भी फोटो को सर्च करने के लिए आपको उस कॉन्टैक्ट को सर्च करना पड़ता था, उसके बाद उसमें फोटो देखने पड़ते थे. अब यह काम सेकेड्स में हो जाता है.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu