बदलते मौसम के साथ क्यों ज़रूरी है कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव, जानिए कैसे करें खुद की सुरक्षा

0
138


जैसे-जैसे मौसम बदलता जा रहा है, वैसे-वैसे कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा भी बढ़ रहा है. इस समय लोगों को अधिक सावधानी बरतने की ज़रुरत है जिससे वे कोरोना वायरस संक्रमण से बचे रह सकते हैं. बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण से लाखों लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं कई लोग अब भी मौत से जूझ रहे हैं.

घबराएं नहीं, बनें जागरूक 

मौसम का तेजी से बदलाव हमारे लिए चिंताजनक भी है. इस समय बच्चों और बूढ़ों को विशेष रूप से सावधानी बरतने की ज़रुरत है. इस मौसम में खासी-जुखाम आम है, लेकिन लोग दहशत में आ रहे हैं. उन्हें लगता है कि वे शायद कोरोना संक्रमित हो गए हैं. ऐसी स्थिति में घबराने की बजाए जागरूक बनें.

साबुन और सैनिटाइज़र का करे इस्तेमाल 

डब्लूएचओ के अनुसार, कोरोना संक्रमण से खुद को बचाने के लिए हमें साफ़-सफाई का विशेष ख्याल रखना होगा. साथ ही समय-समय पर साबुन और पानी से हाथ धोते रहना होगा. हम एक अल्कोहॉल बेस्ड सैनेटाइज़र भी इस्तेमाल कर सकते हैं. विषेशज्ञ बताते हैं कि साबुन और पानी से हाथ धोते रहने से संक्रमण होने का खतरा कम रहता है.

सोशल डिस्टेंसिंग का रखें ख्याल 

पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे बस, टेंपो में सफर करने के दौरान हमें अपने चेहरे को मास्क से ढककर रखने की कोशिश करनी होगी. साथ ही मास्क से मुंह व नाक को पूरी तरह से ढक कर रखना होगा. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते रहने से संक्रमण होने का खतरा कम रहता है.

मास्क पहनना ना भूलें 

आज के समय में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ मास्क का इस्तेमाल करना भी ज़रूरी है. लेकिन हमें इस बात का विशेष ख्याल रखना होगा कि मास्क की क्वालिटी अच्छी हो. कई बार साधारण मास्क पहनने पर हमें सांस लेने में तकलीफ होने लगती है, आंखों को सुरक्षा नहीं मिल पाती है. ऐसे में बेहतर क्वालिटी का मास्क हमारे लिए फायदेमंद होगा. यहां ये याद रखने की ज़रूरत है कि कोरोना वायरस के बहुत से मामले ऐसे हैं जिसमें संक्रमित लोगों में कोई लक्षण नज़र नहीं आया लेकिन जब उन्हें टेस्ट किया गया तो वे पॉज़ीटिव पाए गए. ऐसे में अगर आप बेहतर क्वालिटी के मास्क का इस्तेमाल करते हैं तो बेहतर है.

ये भी पढ़ें:-

Health Tips: जानिए, क्या है बच्चों को चॉकलेट खिलाने की सही उम्र , क्या हैं इसके नुकसान और फायदे

Health Tips: चाय या कॉफी के बिना आपकी भी नींद नहीं खुलती तो हो जाएं सावधान, सेहत को होते हैं ये 5 नुकसान



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here