Winter Drinks: इन सर्दियों में देसी ड्रिंक्स से रखें खुद को हेल्दी, जानिए इन्हें बनाने की रेसिपी

0
136


सर्दियों के मौसम में लगभग हर किसी को कुछ न कुछ गर्मागरम खाना पसंद होता है. ये मौसम है ही ऐसा कि इस दौरान लोग बॉडी को गर्म रखने वाले स्वादिष्ट व्यंजन ही ढूंढते हैं. यही वजह है कि सर्दियों में ज्यादातर लोगों की पहली पसंद चाय और कॉफी होते हैं क्योंकि ये बॉडी को तो गर्म रखते ही हैं साथ ही बनानें में भी बहुत आसान होते हैं. फिलहाल हाड़ कंपा देने वाली ठंड़ पड़ रही है तो चलिए कुछ आसान और टेस्टी ड्रिंक बनाते हैं ताकि आप जंक फूड खाने से बचें और अपनी हेल्थ से कोई समझौता न करें.

1-कशमीरी कहवा

कशमीरी कहवा ऐसी ड्रिंक है जो फलेवर्स और रेमिडीज से भरपूर है और आप इसकी सिप बार-बार लेना पसंद करेंगे. इसमें मसालों की सुगंध आपको सुकून देती है. यह ड्रिंक डाइजेशन में मदद करता है, इम्यूनिटी बढ़ाता है और स्किन को भी हेल्दी रखता है.

इसके बनाने के लिए आपको ये इंग्रीडिएंट चाहिए- 2 टीस्पून कश्मीरी चाय की पत्तियां, 3 टीस्पून चीनी, 3-4 हरी इलायची, 1 दालचीनी स्टिक, कुछ सूखी गुलाब की पंखुड़ियां और 2 टीस्पून बादाम

रेसिपी-  कहवा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 2 कप पानी उबालें. पानी में कुटी हुई दालचीनी और इलायची डालकर मध्यम आंच पर 3 से 4 मिनट के लिए पानी उबालें जब तक कि पानी में फ्लेवर न मिल जाए. अब इसमें थोड़ी सी गुलाब की पंखुड़ियों के साथ चीनी मिलाएं, इसे फिर से 1-2 मिनट तक उबालें जब तक कि चीनी पानी में घुल न जाए. इसके बाद क्रश की हुई चाय की पत्तियों को पानी में डालें और फिर से चाय को 1 से 2 और मिनट के लिए उबालें. आपकी चाय बनकर तैयार है. अब कटे हुए बादाम को सर्विंग कप में डालें और इसी कप में ऊपर से कश्मीरी कहवा डालें.

2- बादाम-चॉकलेट ड्रिंक

बादाम की गुडनेस से भरा हुआ ये ड्रिंक काफी हेल्दी होता है. यह विटामिन ई और ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है और बॉडी को गर्म करता है

इसे बनाने के लिए सामग्री चाहिए – 1 कप बादाम का दूध, 2 टीस्पून कच्चा कोको पाउडर, 1 टीस्पून प्राकृतिक बादाम मक्खन और 2 टीस्पून खजूर का सिरप

रेसिपी एक सॉस पैन में सभी सामग्री डालें और इसे मध्यम आंच पर उबालें. उबालते समय चलाते रहें. इस ड्रिंक को डार्क चॉकलेट के साथ गार्निश कर सर्व करें.

3-मसाला चाय

मसाला चाय एक बेहद फेमस इंडियन ड्रिंक है जो भारतीय मसालों के फ्यूजन के साथ बनाई जाती है. सर्दियों में मसाला चाय पीने से बॉडी गर्म रहती है और गले में खराश, सिरदर्द और सर्दी में भी ये काफी असरदार है.

इसे बनाने के लिए सामग्री चाहिए-  2-3 लौंग, 1-2 दालचीनी, 4 हरी इलायची, अदरक, 1 कप दूध, 1 टीस्पून चाय की पत्ती और 1 टीस्पून चीनी

रेसिपी– एक पैन में पानी उबालें और उसमें क्रश किए हुए मसाले डालकर 2-3 मिनट तक उबालें. अब इसमें चाय की पत्ती और चीनी डालें और इसे मध्यम आंच पर 4-5 मिनट तक उबलने के लिए रख दें. अब इसमें दूध डालें और इसे मध्यम आंच पर रंग बदलने तक उबालें. अब इसे एक कप में सर्व करें.

4 खजूर और बादाम का दूध

खजूर कई स्वास्थ्य लाभों के साथ शुगर का भी हेल्दी ऑप्शन है. वहीं बादाम विटामिन ई और ओमेगा -3 का अच्छा स्रोत है. यह ड्रिंक सर्दियों के लिए एक बेहद हेल्दी ऑप्शन है और बनाने में भी काफी आसान है.

इसे बनाने के लिए सामग्री चाहिए- 1 कप दूध, 6-7 भिगोए हुए बादाम, दालचीनी , 4 काली मिर्च के दानें, 1 खजूर और हल्दी

रेसिपी- हल्दी को छोड़कर सभी चीजों को ब्लेंड कर लें (बीज को खजूर से हटा दें) और गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब पैन में दूध डालें और हल्दी डालकर उबालें. जब दूध उबल जाए तो उसमें पेस्ट डालें और इसे मध्यम आंच पर पकाएं. बीच-बीच में चलाते भी रहें ताकि ये पैन में नीचे न लगे. 5 मिनट बाद आंच से उतार कर इसे थोड़ा गाढ़ा होने के लिए रख दें. अब इसे एक ग्लास में डालें और इस ड्रिंक को बादाम के साथ अपने शाम के नाश्ते के रूप में सर्व करें.

ये भी पढ़ें

Health Tips : गला खराब होने पर करें गरारे लेकिन इन बातों का जरूर रखें ख्याल

Health Tips: पैट में गैस की समस्या से हैं परेशान तो आज ही छोड़ दें ये 4 आदतें

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here