World Diabetes Day: डायबिटीज में गलती से भी न खाएं ये फूड्स, जानें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं क्या नहीं?

0
158


डायबिटीज के लिए फूड्स (Foods For Diabates) फाइबर से भरपूर और कम ग्लाइसेमिक होने जरूरी हैं. साथ यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि डायबिटीज में किन फूड्पस से परहेज करना चाहिए? वर्ल्ड डायबिटीज डे (World Diabetes Day) के मौके पर जानें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?  

डायबिटीज में क्या खाना चाहिए? | What To Eat In Diabetes

1. नाश्ते में खाएं प्रोटीन

नाश्ता न करने से सेहत पर कई हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं अक्सर काम के चलते लोग नाश्ता करने से बचते हैं. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए न सिर्फ नाश्ता करना जरूरी है बल्कि नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन भी आवश्यक है. नाश्ता न करना भी हाई ब्लड शुगर लेवल का एक कारण हो सकता है.

2. दालों को डाइट में शामिल करें

दालों में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. दालें डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए दालें एक बेहतर विकल्प हो सकती हैं. दालें प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर का भी अच्छा स्रोत होती हैं. राजमा और काला चना ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं.

World Diabetes Day 2020: हर साल 14 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज डे मनाया जाता है 

3. सब्जियां और फल खाएं

वैसे तो हर किसी को अपनी डाइट में सब्जियों और फलों को शामिल करना चाहिए, लेकिन डायबिटीज रोगियों को हमेशा हेल्दी डाइट को अपनाने की जरूरत होती है. आसानी से पचने वाली सब्जियों और फलों का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए साबुत अनाज, नट्स और बीज का सेवन भी फायदेमंद है.

4. इलायची

इस सुगंधित मसाले का इस्तेमाल आमतौर पर चाय और कई तरह के व्यंजनों में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है, लेकिन अगर आप इसका सेवन नियमित मात्रा में करते हैं तो यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर साबित हो सकता है. इसमें हाइपोलिपि़मिक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. इलायची का सेवन चाय, काढ़ा और चबाकर भी किया जा सकता है.

5. दालचीनी

डायबिटीज मैनेजमेंट ब्‍लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने से जुड़ा है. दालचीनी का इस्‍तेमाल ब्‍लड शुगर के लेवल को कम करने के लिए किया जा सकता है. यह डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है. इसमें डायबिटीज विरोधी गुण होते हैं जो इसे डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद बनाते हैं. दालचीनी ब्‍लड सर्कुलेशन में जाने वाले ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करने का काम करती है.

e68nsm58World Diabetes Day: पपीता ब्लड सुगर लेवल कंट्रोल कर सकता है

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए क्या नहीं करना चाहिए? | What Not To Eat To Control Blood Sugar Level

1. सॉफ्ट ड्रिंक से रहें दूर

सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है. सोडा और मीठे ड्रिंक में पाए जानें वाले स्‍वीटनर और प्रिजरवेटिव आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए ऐसे पेय से से हमेशा दूर रहें.

2. फ्राइड चीजें

अगर कुछ स्वादिष्ट और फ्राइड हमारे सामने आ जाए तो हम खुद को रोक नहीं पाते हैं. यही कारण है कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी परेशानी होती है. तला हुआ भोजन भी डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है. तले हुए पदार्थों में हाई कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा, उन्हें बनाने के लिए रिफाइंड तेल का इस्तेमाल किया जाता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है.

3. चीनी को न कहें

Newsbeep

ब्लड शुगर में चीनी का सेवन बंद करना चाहिए. इससे ब्लड शुगर का लेवल काफी तेजी से बढ़ता है. साथ ही रिफाइंड भी नुकसानदायक हो सकता है. अगर डायबिटीज से बचना चाहते हैं तो शुगर इंटेक को कम करना जरूरी है. चीनी डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे बुरी है.

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here