World No Tobacco Day 2021: विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम, इतिहास और महत्व के साथ जानें सब कुछ

0
145


World No Tobacco Day 2021: हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है.

खास बातें

  • हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है.
  • इस दिन का उद्देश्य तंबाकू के बुरे प्रभावों के बारे में शिक्षित करना है.
  • तंबाकू के सेवन से दुनिया में हर साल 8 मिलियन से अधिक लोगों की मौत होती है

World No Tobacco Day 2021: तंबाकू के उपयोग से जुड़े जोखिम को उजागर करने के लिए हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है. वार्षिक अभियान लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा करने और उपयोग को कम करने में मदद करने के लिए जागरूकता बढ़ाने का एक अवसर है. इस दिन, लोगों को स्वास्थ्य पर तंबाकू के बुरे प्रभावों के बारे में शिक्षित करने के लिए कई अभियान, कार्यक्रम और गतिविधियां आयोजित की जाती हैं. अगर आप धूम्रपान छोड़ देते हैं तो तत्काल और दीर्घकालिक स्वास्थ्य लाभ होते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) तंबाकू के उपयोग के स्वास्थ्य जोखिमों को उजागर करने और धूम्रपान और अन्य तंबाकू उत्पादों के उपयोग को कम करने में मदद करने वाली नीतियों को लागू करने के लिए सरकारों को प्रोत्साहित करने के लिए हर साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस को बढ़ावा देता है.

यह भी पढ़ें

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, तंबाकू के सेवन से दुनिया भर में हर साल 8 मिलियन से अधिक लोगों की मौत होती है. किसी भी तरह के तंबाकू का सेवन करने से फेफड़ों की क्षमता कम हो जाती है और सांस की बीमारियों की गंभीरता बढ़ जाती है.

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2021 की थीम | World No Tobacco Day 2021 Theme

हर साल वर्ल्ड नो टोबैको डे को एक अलग थीम के साथ मनाया जाता है. इस साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम “तंबाकू छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध” रखी गई है.

l87helu

World No Tobacco Day 2021: तंबाकू से दुनिया भर में हर साल 8 मिलियन से अधिक लोगों की मौत होती है.

विश्व तंबाकू निषेध दिवस का इतिहास | History Of World No Tobacco Day

1987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें 7 अप्रैल, 1988 को ‘विश्व धूम्रपान निषेध दिवस’ के रूप में घोषित किया गया. यह अधिनियम लोगों को कम से कम 24 घंटे तक तंबाकू का उपयोग करने से रोकने के लिए प्रेरित करने के लिए पारित किया गया था. बाद में 1988 में, संगठन ने एक और प्रस्ताव पारित किया कि 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाएगा.

2008 में, WHO ने तंबाकू के बारे में किसी भी तरह के विज्ञापन या प्रचार पर प्रतिबंध लगा दिया, यह सोचकर कि शायद विज्ञापन युवाओं को धूम्रपान करने के लिए आकर्षित करते हैं.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here