चुटकियों में याद आ जाएगा फोन का भूला हुआ पासवर्ड, अपनाएं ये ट्रिक

0
167


आजकल लोगों के इतने पासवर्ड होते हैं कि कई बार हम अपने पासवर्ड खुद ही भूल जाते हैं. बैंक अकाउंट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम से लेकर फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और जीमेल हर जगह पासवर्ड डालने पड़ते हैं. इतना ही नहीं फोन में भी लोग पासवर्ड डालकर रखते हैं. जिससे हमारे फोन को कोई दूसरा इस्तेमाल नहीं कर पाए. फोन में पासवर्ड होना जरूरी है क्योंकि हमारे मोबाइल में ऐसा डेटा और डिटेल्स होती हैं जो लीक होने पर बड़ा नुकसान भी हो सकता है. लेकिन कई बार हमारा फोन लॉक हो जाता है या हम पासवर्ड भूल भी जाते हैं. हालांकि ऐसा काफी कम होता है क्योंकि फोन का इस्तेमाल हम सबसे ज्यादा करते हैं. ऐसे में अगर आप किसी वजह से फोन का पासवर्ड भूल जाएं तो आप इस सिंपल ट्रिक से पता लगा सकते हैं. 

Gmail से पता करें

आपके फोन का पासवर्ड जीमेल से अटैच है तो आप आसानी से पासवर्ड पता कर सकते हैं. इस तरह आपका डेटा भी सेव रहेगा. इसके लिए सबसे पहले आपको एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर पर जाना होगा. अब अपनी ईमेल आईडी से लॉगिन करें जिससे फोन में गूगल प्ले में लॉगिन करते है. अब आपके सामने 3 ऑप्शन आएंगे. जिनमें आपको लॉक के ऑप्शन पर क्लिक करना है. यहां नई पॉप विंडो आएगी जहां 4 ब्लेंक बॉक्स होंगे. शुरू के 2  बॉक्स में दो बार न्यू पासवर्ड डालना है. 2 बॉक्स को खाली छोड़ दें, अब लॉक पर क्लिक करे. इसके बाद आप अपना फोन नए पासवर्ड से अनलॉक कर सकते है.

फेक्ट्री रीसेट करें

फोन का पासवर्ड भूलने पर आप दूसरा ऑप्शन फैक्ट्री रीसैट को भी अपना सकते हैं. हालांकि इससे आपका पूरा डेटा भी डिलीट हो जाता है. लेकिन फिर भी आप इस ऑप्शन को चुनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने एंड्राइड मोबाइल को स्विच ऑफ करना होगा. अब फोन के रिकवरी मोड में जाकर फोन रीसैट करें. रिकवरी मोड फोन को अपग्रेड करने के लिए भी इस्तेमाल होता है. रिकवरी मोड के लिये फोन में रिकवरी की, होम और वॉल्यूम डाउन इन तीनों बटन को एक साथ प्रेस करना होगा. किसी किसी फोन में ऐसा पावर की और वॉल्यूम की प्रेस करने से होता है. अब आपको वाइप डेटा और फैक्ट्री रीसैट का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें. इसके बाद आपका फोन जैसे नया आया था वैसा हो जाएगा. फोन से पुराना डेटा, एप्स सब डिलीट हो जायेंगे. अब आप नया पासवर्ड सेट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: अब WhatsApp चैट को एक फोन से दूसरे फोन में करें आसानी से ट्रांसफर, जल्द मिलेगा नया फीचर



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here